Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल में इन बदलावों से कर सकते हैं, डायबिटीज़ को काफी हद तक कंट्रोल

अगर आप भी हैं डायबिटीज़ के शिकार और करना चाहते हैं इसे कंट्रोल तो दवाईयों के साथ अपनी लाइफस्टाइल में भी करने होंगे जरूरी बदलाव। इन छोटे-छोटे बदलावों से आप काफी हद तक इस परेशानी से पा सकती हैं छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 01:10 PM (IST)
लाइफस्टाइल में इन बदलावों से कर सकते हैं, डायबिटीज़ को काफी हद तक कंट्रोल
एक हाथ में शुगर क्यूब और एक में डायबिटीज़ मशीन पकड़े हुए महिला

डायबिटीज़ की समस्या को आम नहीं कहा जा सकता क्योंकि इससे लाइफस्टाइल काफी हद तक प्रभावित होती है। खानपान में कई तरह के एतिहात बरतने पड़ते हैं जिसे कंट्रोल कर पाना पेशेंट के लिए बहुत ही मुश्किल टास्क होता है साथ ही दवाईयां भी लेनी पड़ती हैं जिससे और दूसरी तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। तो अगर आप चाहते हैं डायबिटीज़ की समस्या कंट्रोल में रहे तो दवाईयों के साथ आपको महज थोड़े-बहुत बदलाव अपनी लाइफस्टाइल में करने होंगे जो इतने भी मुश्किल नहीं।

loksabha election banner

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज़ करने से बॉडी तो फिट रहती ही है साथ ही कई तरह की परेशानियों को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है जिसमें से एक है डायबिटीज़। डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए कई तरह के योगासन हैं जो बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं। तो इन्हें करने के लिए रोज़ाना कुछ देर का समय निकालें। एक्सरसाइज़ में आप रनिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, साइक्लिंग और जुंबा डांसिंग जैसी एक्टिविटीज़ भी कर सकते हैं।

वजन को मेनटेन करें

आपको पता तो होगा ही कि मोटापा कई सारी बीमारियों की जड़ है जिसे कंट्रोल कर कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। कम वजन वाले फिट व्यक्ति से हार्ट अटैक, डायबिटीज़ जैसी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

पानी से बॉडी के सारे टॉक्सिन्स यूरीन के रूप में बाहर निकलते रहते हैं इसलिए दिन में कम से कम 6-8 ग्लास पानी पीने की सलाह दी जाती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फ्रूट जूस और भी ऐसे हेल्दी लिक्विड्स की मात्रा ले सकते हैं।

नींद है बहुत जरूरी

दिमाग और बॉडी की फिटनेस को मेनटेन करने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। कम नींद न सिर्फ आपके वजन बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित करती है। इसलिए नींद जरूर पूरी करें।

स्ट्रेस फ्री रहें

स्ट्रेस का भी कनेक्शन आपके ब्लड शुगर लेवल से है क्योंकि स्ट्रेस बढ़ने से बॉडी में कई तरह के हॉर्मोन्स रिलीज़ होते हैं और यही शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। तो स्ट्रेस कम करने के लिए योग और मेडिटेशन जैसी चीज़ों का सहारा लें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.