नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Good Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल शब्द का इस्तेमाल अक्सर बुरी सेहत के लिए किया जाता है। हालांकि, सच यह है कि शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद ज़रूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल एक घटक है जिसे शरीर को हार्मोन का उत्पादन करने और पोषक तत्वों को संश्लेषित करने की आवश्यकता होती है। कोलेस्ट्रॉल पाचन में भी मदद करता है।

हमारे शरीर में लिवर कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है। कोलेस्ट्रॉल खाने में भी मौजूद होता है, जिसे हम खाते हैं। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल यानी HDL और बैड कोलेस्ट्रॉल यानी LDL।

गुड कोलस्ट्रॉल क्यों ज़रूर है?

अपनी डाइट में अधिक से अधिक गुड कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के पीछे कई कारण हैं। अच्छा कोलेस्ट्रॉल न सिर्फ शरीर के कई कार्यों में मदद करता है बल्कि शरीर के कार्यों में भी सुधार भी कर सकता है। ऐसा खाना खाने से जो गुड कोलेसेट्रॉल से भरपूर हो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को कैसे बढ़ाया जा सकता है?

1. उच्च बैड कोलेस्ट्रॉल फूड्स को कम करें

LDL बैड कोलेस्ट्रॉल का ही दूसरा नाम है। अगर आप ऐसा खाना खाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर है, तो आपका गुड कोलेस्ट्रॉल का सेवन खुद कम हो जाएगा। जंक और तला खाना बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

2. अपनी डाइट में गुड कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स को शामिल करें

शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी HDL को बढ़ाना है, तो ऐसे फूड्स ज़्यादा खाने होंगे जो इनसे भरपूर होते हैं। इनमें एवोकाडो, नट्स, सोयाबीन के प्रोडक्ट्स, ऑलिव ऑयल आदि शामिल हैं।

3. रोज़ एक्सरसाइज़ करें

रोज़ाना वर्कआउट करने से आपकी बॉडी सही तरीके से काम करती है। एक्सरसाइज़ करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। यह एलडीएल बिल्ड-अप हमारी धमनियों के अंदर स्थित फैट भी हो सकता है। इससे रक्त का फ्लो रुकता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को जन्म देता है।

4. स्वस्थ वज़न बनाए रखें

मोटापा धमनियों में रक्त के फ्लो को रोकने का काम करता है। यह शरीर में उच्च खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण वसा के निर्माण के प्रभाव को खराब कर सकता है। आप रोज़ाना एक्सरसाइज़ और सही डाइट से वज़न को मैनेज कर सकते हैं।

5. शराब के सेवन को कम करें

शराब का ज़्यादा सेवन शरीर में HDL और LDL के स्तर को बिगाड़ता है। शराब पीने से शरीर को और कई तरह के नुकसान भी होते हैं, इसलिए बेहतर है उन फूड्स पर फोकस करें जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़े।

6. स्मोकिंग छोड़ें

तंबाकू का सेवन हमारे शरीर को कई तरह से बर्बाद करता है। अनहेल्दी फूड्स जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, लेकिन तंबाकू गुड कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को ही रोक देता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez