Move to Jagran APP

Benefits of Walking After Meals: खाने के बाद 10 मिनट की वॉक क्यों है जरूरी, जानिए टहलने के फायदे

Benefits of Walking After Meals खाने के बाद कुछ देर की वॉक से पाचन दुरुस्त रहता है। अगर आप खाकर वॉक करते हैं तो आपकी शुगर कंट्रोल रहती है साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्त होता है। खाकर टहलने से आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से तंदुरुस्त रहते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 02:12 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 09:41 AM (IST)
Benefits of Walking After Meals: खाने के बाद 10 मिनट की वॉक क्यों है जरूरी, जानिए टहलने के फायदे
ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद दस मिनट टहलने से आपकी सेहत ठीक रहेगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Walking After Meals: दोपहर का लंच हो या रात का डिनर खाना खाने के बाद सुस्ती तो आती ही है। अक्सर हम रात का खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं, लेकिन आप जानते हैं खाते ही बिस्तर पर लेटने से आपकी सेहत पर कितना असर पड़ता है। खाने के बाद कुछ देर की वॉक से आपका पाचन दुरुस्त रहता है। अगर आप खाकर वॉक करते हैं तो आपके ब्लड में शुगर का स्तर मेनटेन रहता है, साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। खाकर टहलने से आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से तंदुरुस्त रहते हैं। आइए जानते हैं कि खाने के बाद कितनी देर टहलना सेहत के लिए फायदेमंद है।

loksabha election banner

खाना खाने के बाद कितनी देर वॉक करना है जरूरी

खाना खाने के बाद अगर आप वॉक कर रहे हैं तो वॉक की गति पर जरूर ध्यान दें। आप वॉक तेज़ी से या भाग-भाग कर नहीं करें, ऐसे वॉक करने से आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है। आपका पेट भूल सकता है, इसलिए आप खाने के बाद धीमी चाल से वॉक करें। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद दस मिनट टहलने से आपकी ओवर ऑल सेहत ठीक रहेगी।

वॉक करने के फायदे

वज़न कंट्रोल रहेगा:

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद वॉक करने से आपका वज़न कंट्रोल रहेगा। आप खाते ही एक जगह बैठते है या फिर लेटते हैं तो आपका वज़न बढ़ता है। खाने के बाद वॉक मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करती है, जो आपकी कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। वजन घटाने वालों के लिए खाने के बाद वॉक पर जाना बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन को दुरुस्त करती है वॉक

खाने के बाद आप बाहर टहलने नहीं जा सकते तो घर में ही वॉक कर सकते हैं। हल्की वॉक आपके पाचन को दुरुस्त रखेगी।

शुगर कंट्रोल रहेगा:

खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करने से ब्लड में शुगर का स्तर ठीक रहेगा। खाने के बाद ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, खासकर शुगर के मरीज़ों में तेज़ी से बढ़ता है। शुगर के मरीज़ खाते ही 10 मिनट वॉक जरूर करें।

तनाव कम होता है:

वॉक दिमागी सेहत को भी ठीक रखती है। वॉक करने से कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन समेत तनाव वाले हार्मोन्स कम होते है। जब एक शख्स टहलने के लिए जाता है, तब शरीर एंडोर्फिन जारी करता है जो प्राकृतिक पेन किलर की तरह काम करता है। वॉक करने से मूड ठीक रहता है यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है।

खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करती है वॉक:

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें रात को डिनर करने के बावजूद आधी रात को भूख लगती है। देर रात भूख लगती है तो डिनर के बाद टहलने की आदत डालें। वॉक करने से आपको संतुष्टि महसूस होगी और देर रात खाने की क्रेविंग नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.