Move to Jagran APP

Weight Loss Pizza: अब पिज्जा से वेट गेन ही नहीं वेस लॉस भी होगा, जानें कैसे

Weight Loss Pizza इटेलियन डिलाईट फूड भूख के लिए एक बढ़िया नाश्ता हो सकता है लेकिन हमारे स्वास्थ्य के हिसाब से उतना अच्छा नहीं है। लेकिन अब पिज्जा के हेल्दी तरीके से बनाकर बेझिजक खाया जा सकता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 20 Jan 2023 10:27 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 10:27 AM (IST)
Weight Loss Pizza: अब पिज्जा से वेट गेन ही नहीं वेस लॉस भी होगा, जानें कैसे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Pizza: पिज्जा दुनिया के सबसे लोकप्रिय डिशेज में से एक बन चुका है। हालांकि, जब बात स्वास्थ्य की आती है तो इसे ज्यादा अच्छा ऑप्शन नहीं माना जाता। क्योंकि ये कैलोरी से भरपूर होता है।

loksabha election banner

इसमें भर-भरकर डले हुए चीज, सॉसेज यहां तक की इसका बेस भी मैदे से बना होता है। यह इटेलियन डिलाईट फूड भूख के लिए एक बढ़िया नाश्ता हो सकता है, लेकिन हमारे स्वास्थ्य के हिसाब से उतना अच्छा नहीं है। लेकिन, इससे पहले कि आप यह सब जानकर पिज्जा को त्याग दें और सलाद पर टिके रहने का मन बना लें आपको पता होना चाहिए कि पिज्जा हेल्दी भी हो सकता है।

क्या वजन कम करने की कोशिश में पिज्जा एक हेल्दी ऑप्शन है?

नूडल्स, पास्ता, सैंडविच और बर्गर की ही तरह घर पर भी पिज्जा का हेल्दी वर्जन बनाया जा सकता है। आपको बस पिज्जा की सामग्री के साथ कुछ बदलाव करने आवश्यकता है और खाना पकाने की विधि को बदलना है, बस आपका पिज़्ज़ा तैयार है।

ऐसा पिज्जा जिसे खाने से वजन नहीं बढ़ेगा-

पिज्जा को स्वादिष्ट होने के लिए अनहेल्दी होना जरूरी नहीं है। कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ, आप घर पर अपना स्वस्थ और स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बना सकते हैं। कैलोरी बचाने के लिए, अपना खुद का पिज़्ज़ा बनाएं और फैट वाले हेवी टॉपिंग से बचें। लो-फैट चीज़ चुनें, पिज़्ज़ा के ऊपर तरह-तरह की सब्ज़ियां डालें, और अगर आप अपने पिज़्ज़ा में मीट शामिल करना चाहते हैं तो लीन मीट का इस्तेमाल करें। बेस के लिए मैदे की बजाय ज्वार का इस्तेमाल करें।

ज्वार के आटे के स्वास्थ्य लाभ

1. फाइबर में उच्च

ज्वार में उच्च फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है और वजन बढ़ने में भी प्रबंधन करता है। ब्लड शुगर लेवल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकता है।

2. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

फाइबर बहुत धीरे-धीरे पचता है जिससे लंबे समय तक पेट भरे रहने में मदद मिलती है। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और कुछ भी अनहेल्दी खाने की नहीं सोचते। साथ ही ये आपको बहुत सारी कैलोरी से भी बचाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.