नई दिल्‍ली, जेएनएन। Five Ways To Reduce Facial Fat: फेस पर फैट पर आने के कारण ज्‍यादातर लोग मोटे दिखते हैं जबकि वह होते नहीं हैं। फेस का फैट युवतियों के लिए खासा परेशानी वाला बन जाता है। स्लिम ट्रिम दिखने की चाहत रखने वाले लोगों को फेस का फैट किसी मुसीबत से कम नहीं होता है।

कार्डियो और एरोबिक एक्‍सरसाइज 

चेहरे पर जमा वसा के कारण आप मोटे दिखते हैं। अगर आप लड़की हैं तो यह स्थिति आपके लिए काफी असहज करने वाली हो सकती है। सबसे पहली बात कि फेस का वेट फैट कम करने के लिए आपको पूरे शरीर का फैट कम करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप कार्डियो और एरोबिक एक्‍सरसाइज को फॉलो करें।

पानी का सेवन बढ़ाएं 

शरीर का 70 फीसदी हिस्‍सा पानी से भरा होता है यानी पानी से बना होता है। शरीर का फैट खासकर चेहरे का फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी और अहम चीज है ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करना। आप जितना भी पानी पी रहे हैं तत्‍काल उसकी मात्रा बढ़ाकर दोगुनी कर लें और यह रोजाना का नियम बना लें।

नमक की मात्रा घटाएं 

शरीर से पानी की मात्रा नमक के कारण कम होती जाती है। इसलिए नमक का सेवन कम कर दें। वैसे भी चिकित्‍सक कम नमक का सेवन करने की ही सलाह देते हैं। जब आप फेस के फैट को कम करने की कोशिशों में जुटे हैं तो आप नाम की बेहद संतुलित मात्रा ही लें। इससे चेहरे की सूजन दूर होती है जो फैट जैसी दिखती है।

एल्‍कोहल से दूरी जरूरी 

एल्‍कोहल ड्रिंकिंग हैबिट फैस के फैट को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में वाइन से दूरी बना लें तो ज्‍यादा बढि़या होगा। एल्‍कोहल में भारी मात्रा में कैलोरी तो बढ़ती हैं पर न्‍यूट्रीशन लो रहता है। इस स्थिति में रेगुलर एल्‍कोहल लेने से चेहरे की स्किन में स्‍वेलिंग बनी रहती है, जो चेहरे को मोटा लुक देने लगती है।

फेशियल एक्‍सरसाइज 

कुछ लोगों का मानना है कि फेशियल एक्‍सरसाइज से फैट लॉस में मदद मिलती है। हालांकि, फेशियल के दौरान मसल्‍स की एक्‍सरसाइज जरूर होती है। इस एक्‍सरसाइज के जरिए मांसपेशियों की क्षमता बढ़ती है और वह पहले से अधिक स्‍ट्रांग बनती हैं। इसका फायदा फेस के फैट को खत्‍म करने में मिलता है।  

Posted By: Rizwan Mohammad

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस