नई दिल्ली, जेएनएन। Walking Can Help In Weight Loss: अगर आप जिद्दी फैट्स को तेज़ी से कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले घर से निकलना और अपने लिए कुछ वक्त निकालना बेहद ज़रूरी है। जब भी वज़न कम करने की बात आी है तो कई लोग सबसे पहले वॉक करना शुरू करते हैं ताकि उनकी लाइफस्टाइल में ज़रूरी बदलाव आ सके और फिटनेस की ओर बढ़ा जा सके। 

इसमें कोई शक़ नहीं कि वज़न घटाने के लिए रोज़ाना वॉक करना सबसे असरदार साबित होता है। यहां तक कि आप अपने व्यस्त जीवन में से कभी भी टहलने के लिए कुछ वक्त आसानी से निकाल सकते हैं। वहीं, जो लोग जिम जाने में रुचि नहीं रखते वो भी वॉक को अपने जीवन का अहम हिस्सा बना सकते हैं।  

रनिंग के लिए ऑनलाइन जूते खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

अच्छी और स्वस्थ जिंदगी के लिए रोज़ाना 30 से 45 मिनट ज़रूर वॉक करें। इससे आपका दिल स्वस्थ रहेगा, हाथों और पैरों की कसरत होगी, पाचन शक्ति अच्छी होगी और साथ ही तवान भी कम होगा। रोज़ाना वॉक से आप धीरे-धीरे कई कैलोरी कम कर सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, रोज़ चलने से आप 150 कैलोरी घटा सकते हैं। आप जितना ज्यादा और तेज़ वॉक करेंगी, उतनी ही तेज़ी से कैलोरी घटा सकेंगी।

रोज़ाना वॉक करने से कैसे कम होता है वज़न?
चलने से आपके शरीर की मांसपेशियां भी हिलती हैं, जिससे आपके शरीर में जमा चर्बी सबसे पहले घटना शुरू होती है और अपका वजन  नियंत्रित होने लगता है। वज़न घटाने के लिए वॉक करना काफी फायदेमंद साबित होता है, लेकिन किसी भी व्यायाम की तरह, आपको बेहतर परिणाम देखने और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अपनी कसरत को बदलने की ज़रूरत पड़ेगी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक इंसान को स्लिम दिखने के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट यानि 2.5 घंटे वॉक ज़रूरी है। 

हालांकि, कुछ अन्य तरीके हैं जिनसे आप तेजी से वजन कम करने और परिणाम देखने के लिए अपनी वॉक को अपग्रेड कर सकते हैं। इनमें सबसे अच्छे तरीकों में से एक है उतार चढ़ाव वाली सड़कों पर चलना। जब आप ऐसा करते हैं, तो शरीर की सहनशक्ति का स्तर चरम पर पहुंच जाता है और आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं। 

ऐसे भी कर सकते हैं वॉक
- आप रोज़ाना एक ही जगह वॉक न करें क्योंकि इससे आपके शरीर को आदत हो जाती है। अलग रास्ता अपनाएं जिससे आप अपने शरीर को चकमा दे सकते हैं और एक शासन को तोड़ सकते हैं। आप मानें या न मानें लेकिन आप इस तरह 20 प्रतिशत ज़्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

- सीढ़ियों पर तेज़ी से उतरने से भी मदद मिल सकती है। यह आपके हृदय की दर को भी नियंत्रित रखता है।

- चलते वक्त अपने हाथों को भी ऊपर और नीचे हिलाएं, इससे आपके हाथों में जमा फैट भी घटेगा।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप