Move to Jagran APP

Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी से शरीर में हो सकती हैं कई समस्याएं, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। त्वचा के साथ ही यह इम्युनिटी मजबूत करने में भी अहम भूमिका निभाता है। लेकिन शरीर में इसकी कमी से कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इन लक्षणों से आप विटामिन सी की कमी की पहचान कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaThu, 02 Feb 2023 11:38 AM (IST)
Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी से शरीर में हो सकती हैं कई समस्याएं, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान
इन लक्षणों से करें शरीर में विटामिन सी की कमी की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin C Deficiency: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। सभी मिनरल्स और विटामिन्स शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। यही वजह से विशषज्ञ हमेशा से ही संतुलित आहार खाने की सलाह देते रहे हैं। जिस तरह सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति से हमारा शरीर तंदरुस्त रहता है, उसी तरह इनकी कमी से हमें कई समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है की शरीर में पर्याप्त मात्रा में सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स की पूर्ति की जाए। विटामिन सी ऐसा ही एक जरूरी विटामिन है, जो हमारी त्वचा और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार इसकी कमी से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इन लक्षणों की मदद से आप अपने अंदर विटामिन सी की कमी का पता लगा सकते हैं।

रूखी त्वचा

विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी होने पर त्वचा में इसके लक्षण नजर आने लगते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो इसकी वजह से आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। साथ ही चेहरे पर झुर्रियों की समस्या भी होने लगती है।

घाव का देर से भरना

अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो इसकी वजह से आपके घाव भरने में काफी समय लगता है। दरअसल, शरीर में कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा को रिपेयर करने का काम करता है। लेकिन विटामिन सी की कमी से कोलेजन धीरे बनने लगता है, जिसके चोट भरने में समय लगता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना

विटामिन सी शरीर के लिए एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसकी कमी होने पर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में विटामिन सी की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होने पर आप आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं, जिससे आप बीमार भी हो सकते हैं।

दांतों और मसूड़ों पर असर

विटामिन सी की कमी से सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि आपके दांतों और मसूड़ों पर भी काफी असर पड़ता है। शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से कोलेजन की भी कमी होने लगती है। इसकी वजह से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या भी होने लगती है। साथ ही मसूड़ों में सूजन भी महसूस होने लगती है। इतना ही नहीं कई बार दांत टूटने की समस्या भी होने लगती है।

वजन बढ़ना

अगर शरीर में विटामिन सी की कमी से अक्सर वजन बढ़ने की समस्या भी होने लगती है। अगर आपके पेट के आसपास चर्बी इकट्ठा होने लगे, तो यह शरीर में विटामिन सी की कमी का लक्षण हो सकता है। साथ ही अचानक वजन बढ़ना भी विटामिन सी की कमी का एक लक्षण है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik