Move to Jagran APP

Uric Acid: दवाओं से नहीं बल्कि इन नेचुरल तरीकों से कंट्रोल करें शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को

Uric Acid शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से अर्थराइटिस उंगलियों में सूजन हाथ-पैरों में दर्द जकड़न पैर के अंगूठे में जलन या दर्द जैसी कई समस्‍याएं परेशान कर सकती हैं। तो इसे कंट्रोल करने के लिए दवाएं नहीं बल्कि इन चीज़ों का करें सेवन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 08 Feb 2023 07:46 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 07:46 AM (IST)
Uric Acid: दवाओं से नहीं बल्कि इन नेचुरल तरीकों से कंट्रोल करें शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को
Uric Acid: यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला केमिकल है, जो बॉडी में प्यूरिन नाम के केमिकल के टूटने से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। तो अगर आपका भी यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है और आप दवाइयों से नहीं बल्कि नेचुरल तरीके से इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो यहां दिए गए उपाय आ सकते हैं आपके काम।

loksabha election banner

विटामिन सी रिच फूड खाएं

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में विटामिन सी रिच फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। संतरा, नींबू, आंवला और भी दूसरे खट्टे रसेदार फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी से भरपूर चीज़ों के सेवन से गाउट का खतरा भी काफी कम हो जाता है। 

मीठी चीजें करें अवॉयड

बहुत ज्यादा मीठी चीज़ों का सेवन यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है, तो अच्छा रहेगा आप ऐसी चीज़ों को भी अपनी डाइट से आउट कर दें। मीठी चीज़ों में सिर्फ मिठाइयां ही नहीं शामिल बल्कि कोल्ड ड्रिंक्स, पैकेट फूड्स भी अवॉयड करना है।

सेब के सिरका की लें मदद

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। तो अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो हफ्तमें 2 से 3 बार सेब के सिरके का सेवन करें। काफी फायदा मिलेगा।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो दिनभर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी एक्टिव रहती है और यूरिक एसिड शरीर से बाहर फ्लश आउट हो जाता है। 

शराब से करें तौबा

बहुत ज्यादा शराब का सेवन भी शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है तो अगर आप नेचुरल तरीके से इसे कंट्रोल करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले शराब का सेवन बंद कर दें। 

वजन कंट्रोल में रखें

वजन कंट्रोल करने के लिए साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को डाइट में जगह दें। इससे वजन तो कंट्रोल रहता ही है साथ ही यूरिक एसिड भी। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.