Move to Jagran APP

सोते-सोते कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, इंग्लैंड में रहने वाली इस महिला को है दुर्लभ किस्म की बीमारी

आमतौर पर माना जाता है कि शॉपिंग का क्रेज महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा होता है। इस बीच ब्रिटेन से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट की मानें तो इंग्लैंड में रहने वाली 42 साल की एक महिला को एक दुर्लभ स्लीपिंग डिसऑर्डर (Rare Sleeping Disorder) है जिसके चलते उसने नींद में ही 3 लाख रुपये खर्च कर डाले हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 10 Jun 2024 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 02:54 PM (IST)
नींद में इस महिला ने कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, सामने आई ये दुर्लभ बीमारी (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rare Sleeping Disorder: महिलाओं को शॉपिंग का कुछ ज्यादा ही शौक होता है! यह बात आपने लोगों के मुंह से कई दफा सुनी होगी। किसी भी तरह की खरीदारी के लिए आज ऑनलाइन और ऑफलाइन ढेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं, ऐसे में आप किसी भी जगह, वक्त या मौसम में दिल खोलकर शॉपिंग कर सकते हैं। यह सब तो ठीक है, लेकिन क्या आपने कभी नींद में शॉपिंग के बारे में सुना है? जी हां, सुनने में भले ही यह अटपटा लगे, लेकिन ऐसा हो सकता है। दरअसल, इंग्लैंड की एक महिला केली नाइप्स (Kelly Knipes) को एक दुर्लभ स्लीपिंग डिसऑर्डर है, जिसके चलते वह नींद में शॉपिंग (Shopping in Sleep) करती है और हाल ही में उसने सोते-सोते 3 लाख रुपये की शॉपिंग कर डाली।

रात में शॉपिंग ऐप स्क्रॉल करती थी महिला

शॉपिंग करते वक्त आप भी कुछ खरीदने से पहले खूब जांचते-परखते होंगे। ऑनलाइन शॉपिंग में तो यह और भी ज्यादा जरूरी होता है, ऐसे में अक्सर लोग कस्टमर रिव्यूज का सहारा लेते हैं। लेकिन इंग्लैंड में रहने वाली केली दिन ही नहीं रात में भी शॉपिंग ऐप स्क्रॉल करती थीं। नतीजन हाल ही में, उन्होंने नींद में ही 3000 पाउंड यानी करीब 3 लाख रुपये की शॉपिंग कर डाली।

इस दुर्लभ बीमारी की हुई शिकार

इस महिला को एक दुर्लभ किस्म की बीमारी है, जिसे पैरासोमनिया (Parasomnia) कहते हैं। ऐसे में, मरीज को किसी चीज की सुध नहीं रहती है। इस बीमारी में लोग सिर्फ चलते, बड़बड़ते या खाते-पीते ही नहीं हैं, बल्कि कुछ ऐसी अजीब हरकते भी करने लगते हैं, जो कि इस महिला को साथ हुआ। अपने ऊपर 3 लाख का कर्ज चढ़ जाने पर महिला डॉक्टर के पास गई, तो पता चला कि उसे साल 2006 से यह स्लीपिंग डिसऑर्डर है।

यह भी पढ़ें- 40 की उम्र से पहले भी शुरू हो सकता है Perimenopause, एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और इसे मैनेज करने के तरीके

खरीद डाली ये अजीबोगरीब चीजें

पिछले कुछ वक्त में महिला ने ऑनलाइन वेबसाइट्स से नींद में खरीदारी करते करते अपना अकाउंट साफ कर डाला। इस दौरान उसने कई अजीबोगरीब चीजें मंगवा लीं, जैसे- इन-ग्राउंड बास्केटबॉल यूनिट, फ्रिज टेबल, टॉफियां, बुक्स, नमक, पेंट इत्यादि। फोन में क्रेडिट कार्ड डीटेल्स पहले ही सेव थीं, ऐसे में बिना किसी अड़चन के वे मिनटों में कुछ भी मंगवा लेतीं और जब सामान घर आता, तो उन्हें होश आता कि ये भला किसने ऑर्डर किया है। कई चीजों को तो वे लौटा चुकी हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर चीजें नॉन रिफंडेबल ही थीं।

इस बीमारी में जागा रहता है आधा दिमाग

डॉक्टरों ने महिला को बताया कि इस बीमारी में इंसान सोते समय अजीबोगरीब हरकतें करने लगता है। जांच करने पर पता लगा कि केली को सिर्फ पैरासोमनिया ही नहीं, बल्कि स्लीप एपनिया (Sleep Apnea) भी है, जो कि सोते वक्त मस्तिष्क को आंशिक रूप से जागने पर मजबूर करता है। महिला को इस बात का भी शक है, कि नींद में उसने साइबर क्रिमिनल्‍स को भी कई जानकारियां शेयर की हैं, और उन्होंने उसके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की भी कोशिश की है, जिसके चलते उसे अपने कई कार्ड ब्लॉक करने पड़े हैं।

यह भी पढ़ें- बार-बार पैरों में झंझनाहट या घाव करते हैं इस बीमारी की ओर संकेत, भूलकर भी न करें अनदेखा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.