Move to Jagran APP

हेल्दी रहने और वजन कम करने के लिए महंगे सूप, जूस की बजाय दाल के पानी का करें सेवन, जो है बेहद असरदार

अगर आप हेल्थ बनाने और उसे बरकरार रखने के लिए सस्ते ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में दाल का पानी शामिल करें। जो इतने सारे गुणों से भरपूर होता है कि इसका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 11:37 AM (IST)
हेल्दी रहने और वजन कम करने के लिए महंगे सूप, जूस की बजाय दाल के पानी का करें सेवन, जो है बेहद असरदार
आम, संतरे के साथ रखा हुआ दाल का पानी

दालें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का खजाना होती हैं। भारतीय खानपान में तो लंच से लेकर डिनर तक में दालों को खासतौर से शामिल किया जाता है। अरहर से लेकर मूंग, चना, मसूर दाल न सिर्फ स्वाद बल्कि फायदों में भी अलग होती हैं। लेकिन आज हम दाल नहीं बल्कि इसका पानी कितना स्वास्थ्यवर्धक होता है इसके बारे में जानेंगे। दाल का पानी सुपाच्य भोजन माना जाता है इसलिए छोटे बच्चों के खानपान की शुरूआत ही दाल के पानी से की जाती है। 

loksabha election banner

पाचन तंत्र रहता है ठीक

फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है। डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना फायदेमंद रहेगा।  

वजन कम करने में मददगार

दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है। तो दो से तीन बाउल दाल का पानी पीने से पेट फुल हो जाता है, भूख नहीं लगती जिससे बार-बार खाने और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल 

डायबिटीज़ में ब्लड में ग्लूकोज का लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है। और जैसा कि दाल के पानी में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल भी रखता है मेनटेन

दाल के पानी में घुलनशील फाइबर होने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं जमा होता। जिससे दिल की बीमारी के साथ स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है।

बनाए रखता है एनर्जी  

एनर्जी लो लग रही है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं। फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की वजह से इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। और तो और इसमें आयरन भी मौजूद होता है। 

कैसे बनाएं दाल का पानी

सामग्री

अरहर दाल- 2-3 चम्मच 

हल्दी- 1 चुटकी 

पानी- 2-3 कप 

नमक- स्वादानुसार

विधि

- दाल को अच्छी तरह धो लें।

- कुकर में दाल के साथ हल्दी, नमक और पानी डालें।

- तीन से चार सिटी आने तक पकाएं।

- अच्छी तरह पक जाने के बाद कुकर खोलें और बिना दाल को मिक्स किए ऊपर का पानी निकाल लें।

- नीचे बची हुई दाल को आप रोटी या चावल के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- दाल के पानी में घी और नींबू का रस मिलाकर पिएं।

अगर आप जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो रात को खाने में सिर्फ दाल का पानी कुछ दिनों तक पीना शुरु करें, कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा। इसके अलावा अगर बीमार हैं तो सूप के तौर पर भी इसे पीना लाभप्रद रहेगा।

Pic credit- freepik    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.