Move to Jagran APP

वर्कआउट की शुरुआत और उसे मॉनिटर करने के लिए बेस्ट हैं ये 3 एप्स

वर्कआउट की शुरूआत कहां से करें। यूट्यूब पर कौन सा वीडियो देखें इतने सारे ऑप्शन्स में अगर आप फंसे हुए हैं तो यहां दिए गए एप्स पर डालें एक नजर जो आएंगे आपके बहुत काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 09:09 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 09:09 AM (IST)
वर्कआउट की शुरुआत और उसे मॉनिटर करने के लिए बेस्ट हैं ये 3 एप्स
वर्कआउट की शुरुआत और उसे मॉनिटर करने के लिए बेस्ट हैं ये 3 एप्स

कई बार हमें समझ नहीं आता कि वर्कआउट की शुरुआत कहां से करें, किस तरह के वीडियोज देखें। पहले शोल्डर्स ट्रेन करें या एब्स या लैग्स। तो इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए यहां हम उन तीन एप्स की बात करेंगे जो हैं वर्कआउट करने के लिए बेस्ट।

loksabha election banner

मैप माई फिटनेस

यह रनिंग, साइकिलिंग, वॉकिंग, जिम वर्कआउट, योग, क्रॉस ट्रेनिंग जैसी 600 से ज्यादा एक्टिविटीज को कर करता है। इसकी मदद से सभी तरह के एक्सरसाइज को ट्रैक कर सकते हैं। यहां ऑडियो फीडबैक की सुविधा है, जिससे परफॉर्मेंस को इंप्रूव करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, रूट, डिस्टेंस, कैलरी आदि के लिए ऑडिय फीडबैक को कस्टमाइज्ड करने की सुविधा भी दी गई है। यहां अपने आसपास के रनिंग रूट्स को सर्च एंड शेयर कर सकते हैं। साथ ही, अपने पर्सनल गोल भी सेट कर सकते हैं। इसके प्रीमियर वर्जन में पर्सनलाइज्‍ड ट्रेनिंग के साथ हार्ट रेट मॉनिटरिंग जैसी सुविधाएं भई मिलेंगी। यहां एंड्रायडवियर और एपल वॉच दोनों को सपोर्ट करता है, इसलिए अपनी एक्टिविटीज और प्रोसेस को स्मार्टवॉच के जरिए भी देख सकते हैं। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस को सपोर्ट करता है।

7 मिनट वर्कआउट

घर बैठे वर्कआउट के लिए 7 मिनट्स वर्कआउट एप की मदद ले सकते हैं। यह केवल सात मिनट के वर्कआउट के जरिए आपको फिट और एक्टिव रखने में मदद करेगा। इसमें एक्सरसाइज से संबंधित ऑडियो डिटेल्स दी गई है, जिसे एक्सरसाइज के दौरान फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आपको चेयर, वॉल और सिर्फ सात मिनट निकालने की जरूरत होगी। यह वेट लॉस के अलावा, कॉर्डियोवैस्कुलर को इंप्रूव करने में सहायक है। इसमें नया एब्स वर्कआउट फीचर को एड किया गया है। यह डिवाइसेज के लिए भी आपको उपलब्ध हो सकेगा।

फीमेल डेली वर्कआउट

इसे खासकर महिलाओं के फिटनेस को ध्यान मं रखकर डिजाइन किया गया है। यहां फिटनेस को हासिल करने के लिए तीन तरह के प्रोग्राम्स हैं- एब्स वर्कआउट, चेस्ट एंड आर्म्स वर्कआउट, लेग्स एंड बट्स वर्कआउट। अलग-अलग एक्सरसाइज के लिए बेहतरीन एनिमेटेड डिजाइंस डिटेल्स के साथ दिए गए हैं। इसमें 20 से ज्यादा तरह के वर्कआउट्स भी मौजूद हैं। इसमें आपको एक्सरसाइज करने के दौरान वॉयस गाइड भी मिलेगी। इसमें डेली प्रोग्राम्स के साथ-साथ दूसरे कई और फीचर्स भी दिए गए हैं। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.