Move to Jagran APP

घर और आपके आस-पास के क्षेत्रों को रोगाणुमुक्त करेगी ये छिड़काव मशीन

सीएमईआरआई ने आपके आस-पास के माहौल को कोरोना मुक्त रखने के लिए छिड़काव करने की दो मशीनें विकसित की हैं जिनका इस्तेमाल सूक्ष्म रोगाणुओं से बचने के लिए किया जाएगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 04:48 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 04:48 PM (IST)
घर और आपके आस-पास के क्षेत्रों को रोगाणुमुक्त करेगी ये छिड़काव मशीन
घर और आपके आस-पास के क्षेत्रों को रोगाणुमुक्त करेगी ये छिड़काव मशीन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोविड-19 से बचाव के लिए हर दिन दुनियाभर में नई-नई रिसर्च की जा रही है। तकनीकी संस्थानों से लेकर स्कूलों तक में नए-नए आविष्कार हो रहे हैं जिसे कोविड-19 के खिलाफ कारगर हथियार के रूप में अपनाया जा रहा है। इस संक्रमण से महफूज रखने के लिए वैज्ञानिक कुछ ना कुछ नया रास्ता खोजते रहते हैं। अब कोलकाता के वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के दुर्गापुर स्थित केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई) ने घर और ऑफिस या आस-पास की जगह को कोरोना मुक्त रखने के लिए छिड़काव करने की दो मशीनें विकसित की हैं, जिनका इस्तेमाल घर, ऑफिस, अस्पताल के वार्ड, बिस्तर, हॉल आदि के गलियारों को सूक्ष्म रोगाणुओं के संक्रमण से मुक्त करने के लिए किया जा सकता है। यह ऐसी मशीन है जो किसी भी घर के अंदर जाकर रोगानुनाशक (disinfuct) स्प्रे करती है। अब तक जो मशीन हैं वह या तो पोर्टेबल है या सड़क पर चलने वाली गाड़ी में स्प्रे लगी रहती है। लेकिन यह मशीन दोनों जगह एक साथ काम कर सकती है।

loksabha election banner

संस्थान के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन मशीनों को दो स्तरीय छिड़काव के लिए बनाया गया है। इनमें अलग-अलग स्टोरेज टैंक हैं। संस्थान के निदेशक हरीश हिरानी ने कहा कि बाजार में उपलब्ध अधिकांश छिड़काव की मशीनों में एक स्टोरेज चेम्बर होता है, लेकिन सीएमईआरआई द्वारा विकसित बैटरी चालित (बीपीडीएस) और हवा के दबाव पर आधारित (पीओएमआईडी) छिड़काव की मशीनों में दो चेम्बर स्टोरेज हैं। उन्होंने कहा कि यह तकनीक कोविड-19 संकट के बाद भी उपयोगी रहेगी। वर्तमान में छह पहियों वाली मशीन जापान से मंगाई गई है जो बड़ी जगहों पर कीटानुनाशक का छिड़काव करती है। दरअसल, अब तक ऐसी वैश्विक महामारी दुनिया में एक साथ आई ही नहीं थी। इसलिए ऐसी मशीनों की दरकार ही नहीं थी। इस मशीन में दो स्टोरेज चैंबर होने के कारण एक ही बार में कई घरों को डिसइंफक्ट कर सकती है।

           written by shahina noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.