Move to Jagran APP

Brain Boosting Foods: रोज़ खाएं ये 3 चीज़ें तो बुढ़ापे तक तेज़ तर्रार रहेगा दिमाग!

Brain Boosting Foods हमारी रोज़ की डाइट हमारे पूरी सेहत को प्रभावित करती है जिसमें हमारा दिमाग भी शामिल है। अगर आप लंबे समय तक तेज़ दिमाग चाहते हैं तो फिर न्यूट्रीशनिस्ट द्वारा बताई गई इन चीज़ों को ज़रूर खाएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Tue, 31 Jan 2023 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 10:01 AM (IST)
Brain Boosting Foods: रोज़ खाएं ये 3 चीज़ें तो बुढ़ापे तक तेज़ तर्रार रहेगा दिमाग!
Brain Boosting Foods: तेज़ तर्रार दिमाग के लिए इन तीन चीज़ों को ज़रूर खाएं!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brain Boosting Foods: हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता ही है। फिर चाहे दिल की सेहत हो या फिर दिमाग़ की। खाने के ज़रिए जो भी पोषक तत्व मिलते हैं, वे शरीर के अंगों की सेहत को बूस्ट करने का काम करते हैं। उम्र के साथ बाकी शरीर के साथ हमारे दिमाग को भी सही देखभाल की ज़रूरत होती है।

loksabha election banner

हाल ही में न्यूट्रीशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने इंस्टाग्राम के ज़रिए ऐसे फूड्स के बारे में बताया, जो याददाश्त और फोकस को बढ़ावा देने के साथ दिमाग को शक्ति को बूस्ट करने का काम करते हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट पर लिखा, " हम जो कुछ खाते हैं उसका बड़ा असर हमारे दिमाग की सेहत और स्ट्रक्चर पर पड़ता है। अगर आप दिमाग को बूस्ट करने वाले फूड्स खाते हैं, तो लंबे समय तक आपकी याददाश्त और फोकस बना रह सकता है।"

View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

तो आइए जानें कि दिमाग की सेहत को बढ़ावा देने के लिए किस तरह के फूड्स ज़रूर खाने चाहिए।

लेसीथिन और कोलीन युक्त फूड्स

दिमाग की सेहत को बूस्ट करने के लिए न्यूट्रीशनिस्ट सलाह देती हैं ऐसे फूड्स को शामिल करने की जिसमें लेसीथिन नाम का पोषक तत्व मौजूद हो। साबुत गेंहू, अंडे की ज़र्दी और नट्स में ये मौजूद होता है। वहीं कोलीन एवाकाडोज़, संतरे, साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद होता है। ये दोनों पोषक तत्व याददाश्त को बढ़ाते हैं और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

औषधियों को भी करें शामिल

जिंकगो, जिनसेंग, ब्रह्मी और शंक पुष्पी जैसी आयुर्वेदिक औषधियों को भी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाना चाहिए। ये औषधियां याददाश्त को बेहतर बनाती हैं और दिमाग के फंक्शन में सुधार लाती हैं।

कैमोमाइल-टी

दिमाग को शांत और आराम देने के लिए कैमोमाइल-टी का सेवन आपकी मदद कर सकता है। कैमोमाइल टी आपकी नींद को बेहतर बनाती है और आप आराम महसूस करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.