Move to Jagran APP

इन एक्सरसाइज की मदद से आसानी से दूर कर सकते हैं लोअर बैक पेन की समस्या

वर्क फ्रॉम होम करते-करते अगर आपको भी कमर दर्द की शिकायत होनी शुरू हो चुकी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी एक्सरसाइजेस के बारे में जो हैं बेहद आसान और असरदार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 08:01 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 08:01 AM (IST)
पहाड़ों पर सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट करती महिला

जब आप बहुत देर तक खड़े रहते हैं या झुकते हैं, तो क्या आपको बैक में तेज दर्द महसूस होता है? अगर हां, तो आने वाले दिनों में यह प्रॉब्लम आपको काफी तकलीफ दे सकती है। हालांकि, कई अलग-अलग तरह की एक्सरसाइजेस इस दर्द से निजात पाने में आपके काम आ सकती हैं, ये रहीं उनमें से कुछ...

loksabha election banner

सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट

कमर और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत देने के अलावा इससे बॉडी और मसल्स का लचीलापन भी बढ़ेगा। यह एक सिंपल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है, जो बेहतर हेल्थ जैसे बेहतर मूड, बेहतर घुटने, रीढ़ और कंधे के लचीलेपन के साथ पीठ दर्द से राहत देती है। इसमें आपको बैठे हुए, अपने पैरों को दाएं या बाएं तरफ करते हुए बॉडी को अपोजिट डायरेक्शन में खिंचाव देना होता है।

ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज

पीठ के निचले हिस्से के दर्द का इलाज करने के साथ-साथ यह आपकी पीठ की मसल्स को भी मजबूत कर सकती है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छी और फायदेमंद होगी, जिन्हें ज्यादातर बैठे रहते हुए काम करना पड़ता है। इसमें आपको जमीन पर लेटना है और फिर अपने पैरों को जमीन पर रखते हुए बॉडी के निचले हिस्से और कमर को कंधों के बल उठाना है। इस दौरान आपके हाथ जमीन से सटे हों, कमर और पैर एकदम सीधे हों।

पेल्विक टिल्ट

इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में पेल्विक में झुकाव और खिंचाव दिया जाता है, जो अलग-अलग मसल्स को मजबूत करता है। यह मेनली पेट की मसल्स पर फोकस करता है और पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देता है। आप इसे लगभग 5 से 7 बार कर सकते हैं। अगर आपकी पीठ का दर्द लगातार बढ़ रहा है, तो आप इस कंडीशन को अनदेखा न करें और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर की सलाह लें।

नी टू चेस्ट स्ट्रेच

यह एक बहुत आसान एक्सरसाइज है, जो आपकी पीठ के निचले हिस्से की मसल्स के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह मसल्स के लचीलेपन में सुधार करने में काफी मददगार है। आपको इसमें कुछ मिनटों के लिए घुटने से छाती तक खिंचाव देना है, जिससे पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कंट्रोल करने में मदद मिलेगा। आपको रोज कम से कम 10-15 बार यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

चाइल्ड पोज

इसे बालासन के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन पीठ और कमर के निचले हिस्से के दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार है। यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज न सिर्फ पीठ दर्द का इलाज करेगी, बल्कि यह आपको गर्दन के दर्द से भी राहत दिलाएगी। इसके लिए आपको अपने कूल्हों, जांघो और टखनों की मसल्स में खिंचाव देना होता है। यह एक्सरसाइज मसल्स को मजबूत बनाने, तनाव और थकान से राहत दिलाने में भी मदद करेगी।

नोट- अगर आपको दर्द ज्यादा हो, तो एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.