Move to Jagran APP

नैचुरल तरीकों से घटाना है वज़न तो घर पर मौजूद ये 5 Herbs आएंगी काम

Lose Weight Naturally प्राकृतिक तरीकों से वज़न कम करना मुश्किल नहीं कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनका हम अपने खाने में रोज़ाना उपयोग करते हैं ये औषधियां आपके वज़न को घटाएंगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 09:19 AM (IST)
नैचुरल तरीकों से घटाना है वज़न तो घर पर मौजूद ये 5 Herbs आएंगी काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lose Weight Naturally: अगर आप उन लोगों में से हैं जो प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन साथ ही ऐसा महसूस करते हैं कि आपके लिए विकल्प काफी कम हैं, तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

loksabha election banner

प्राकृतिक तरीकों से वज़न कम करना मुश्किल नहीं है। कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनका हम अपने खाने में रोज़ाना उपयोग करते हैं, ये औषधियां आपके वज़न को घटाने के लिए अधिक उपयोगी साबित हो सकती हैं। धनिए के पत्तों से लेकर पुदीना तक, ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो आपको हार्मोनल संतुलन, पाचनशक्ति को सुधारने, गैस से राहत और वज़न कम करने में भी मदद करेंगी। 

घबराएं नहीं हम आपको ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे जो आसानी से आपके घर में या बाज़ार में उपलब्ध होती हैं। ये हैं वो 5 औषधियां:

1. पुदीना

चाहे नींबू पानी हो या गर्म चाय हो, पुदीना हर चीज़ के स्वाद को बढ़ा देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीना में भूख को कम करने की शक्ति भी होती है, जिससे आप कम खाना खाएंगे। भूख कम लगेगी तो आप कैलोरी भी कम ही खाएंगे, जिससे आपका वज़न कम हो सकता है। पुदीना पाचन, गैस के साथ-साथ एसीडिटि को भी कम करने के लिए उपयोगी साबित हुआ है।

2. धनिया

वज़न कम करने में धनिया आपकी काफी मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक (diuretic) है, जो पानी की अवधारण (water retention) से छुटकारा पाने और ब्लोटिंग को कम करने में मदद कर सकता है। धनिया में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए बेहद कारगर जड़ी बूटी बनाता है।

3. ओरिगैनो

पिज़्ज़ा और सैंडविच में ओरिगैनो शायद ही किसी को न पसंद हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जड़ी बूटी पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड जैसे बायोएक्टिव कम्पाउंड का बड़ा स्रोत है। ये दोनों एंजाइम इंसुलिन फ़ंक्शन के लिए बेहद ज़रूरी हैं। अध्ययन में पाया गया कि मैक्सिकन और मार्जोरम ओरिगैनो डायबीटीज़ में काफी मददगार साबित हुआ है। उच्च चयापचय और कम चीनी से वजन पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। 

4. रोज़मैरी

रोड़मैरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स आपके ब्लड सुगर लेवेल को कम रखता है। वज़न कम करने के लिए रोज़मैरी सबसे कारगर औषधी है। यह आपको कई चयापचय विकारों से बचाने में भी मदद कर सकता है। 

5. स्पीयरमिंट

अगर आप वज़न के मुद्दों से जूझ रहे हैं जो PCOS जैसे हार्मोनल असंतुलन का परिणाम हैं, तो स्पीयरमिंट आपकी मदद कर सकता है। स्पीयरमिंट आपके एस्ट्रोजेन लेवल को बूस्ट करने में भी मदद करता है। साथ ही हार्मोनल बैलेंस को सही कर आपको वज़न घटाने में भी मदद करता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.