Move to Jagran APP

Herbs Which Protect From Pollution: प्रदूषण से आपके शरीर को बचाती हैं ये 4 औषधियां!

Herbs Which Protect From Air pollution आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी औषधियों के बारे में बता रहे हैं जो हमारे शरीर को प्रदूषण से काफी हद तक बचाती हैं और उसे साफ भी करती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 08:34 AM (IST)
Herbs Which Protect From Pollution: प्रदूषण से आपके शरीर को बचाती हैं ये 4 औषधियां!
Herbs Which Protect From Pollution: प्रदूषण से आपके शरीर को बचाती हैं ये 4 औषधियां!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Herbs Which Protect From Air pollution: मानव शरीर को हर वक्त संक्रमण का ख़तरा रहता है। जब भी हम बाहरी कणों के संपर्क में आते हैं तो हमारा शरीर को संक्रमण का बड़ा खतरा पैदा हो जाता है। तभी हवा में टॉक्सिन्स की वजह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है। जब हम सांस लेते हैं तो ये संक्रमण हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और उसे कई तरह से हानी पहुंचाते हैं।   

loksabha election banner

इसलिए हमारे शरीर को डीटॉक्स करना बेहद ज़रूरी होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी औषधियों के बारे में बता रहे हैं जो हमारे शरीर को प्रदूषण से काफी हद तक बचाती हैं और उसे साफ भी करती हैं।   

हल्दी

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और साथ ही इसमें कर्क्यूमिन भी होता है। ये हमारे शरीर को डीटॉक्स करने में मदद करती है और आंतरिक प्रणाली को साफ भी करती है। ये टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालती है और शरीर पर प्रदूषण के असर को कम भी करती है।

लहसुन

लहसुन में सलफर होता है जिसकी मदद से शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं। लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने के लिए रोज़ाना खाने के साथ लहसुन की कली ज़रूर खानी चाहिए। एक कप गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

नीम

नीम भी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मददगार साबित होता है। यह शरीर में खून के सफाई करता है और उसमें जमा टॉक्सिन्स को निकाल देता है। स्वसथ रहने के लिए रोज़ाना सुबह नीम का पानी या जूस पिएं।

अदरक

अदरक शरीर के लिए सबसे फायदेमंद जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करता है और खून को भी साफ करता है। शहद और अदरक शरीर पर प्रदूषण से होने वाले प्रभाव को कम करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.