नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Herbs Which Protect From Air pollution: मानव शरीर को हर वक्त संक्रमण का ख़तरा रहता है। जब भी हम बाहरी कणों के संपर्क में आते हैं तो हमारा शरीर को संक्रमण का बड़ा खतरा पैदा हो जाता है। तभी हवा में टॉक्सिन्स की वजह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है। जब हम सांस लेते हैं तो ये संक्रमण हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और उसे कई तरह से हानी पहुंचाते हैं।   

इसलिए हमारे शरीर को डीटॉक्स करना बेहद ज़रूरी होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी औषधियों के बारे में बता रहे हैं जो हमारे शरीर को प्रदूषण से काफी हद तक बचाती हैं और उसे साफ भी करती हैं।   

हल्दी

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और साथ ही इसमें कर्क्यूमिन भी होता है। ये हमारे शरीर को डीटॉक्स करने में मदद करती है और आंतरिक प्रणाली को साफ भी करती है। ये टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालती है और शरीर पर प्रदूषण के असर को कम भी करती है।

लहसुन

लहसुन में सलफर होता है जिसकी मदद से शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं। लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने के लिए रोज़ाना खाने के साथ लहसुन की कली ज़रूर खानी चाहिए। एक कप गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

नीम

नीम भी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मददगार साबित होता है। यह शरीर में खून के सफाई करता है और उसमें जमा टॉक्सिन्स को निकाल देता है। स्वसथ रहने के लिए रोज़ाना सुबह नीम का पानी या जूस पिएं।

अदरक

अदरक शरीर के लिए सबसे फायदेमंद जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करता है और खून को भी साफ करता है। शहद और अदरक शरीर पर प्रदूषण से होने वाले प्रभाव को कम करते हैं।

 

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप