Move to Jagran APP

Summer Diet: गर्मियों में बनाए रखना चाहते हैं शरीर में ठंडक, तो डाइट में शामिल करें ये 4 दालें

Summer Diet गर्मियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए शरीर में ठंडक बनाए रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप भी इस मौसम अपनी बॉडी में ठंडक बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी डाइट में इन दालों को शामिल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 19 Mar 2023 11:35 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 11:35 AM (IST)
Summer Diet: गर्मियों में बनाए रखना चाहते हैं शरीर में ठंडक, तो डाइट में शामिल करें ये 4 दालें
गर्मियों में डाइट में शामिल करें ठंडी तासीर वाली ये दालें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Diet: गर्मियों का मौसम आते ही हमारे खानपान और पहनावे में बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। इस मौसम में लोग खुद को गर्मी से बचाने और शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए कई उपाय करते हैं। कुछ लोग जहां शरबत या जूस आदि का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हुए खुद को भीषण गर्मी से बचाए रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस सीजन खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन दालों को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे,बल्कि आपके शरीर में ठंडक में भी बनी रहेगी।

loksabha election banner

मूंग दाल

कई गुणों से भरपूर मूंग दाल सबसे पौष्टिक दाल मानी जाती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स आदि पाए जाते हैं। गर्मियों में इसका सेवन भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, तासीर में ठंडी होने की वजह से मूंग की दाल गर्मियों में इसे खाने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। साथ ही इसे खाने से पेट में जलन, गर्मी जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

उड़द की दाल

उड़द की दाल में भी कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। साथ ही ठंडी तासीर होने की वजह से उड़द की दाल को गर्मी में खाने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। इतना ही नहीं उड़द की दाल सूजन कम करने, बुखार जैसी समस्या में भी काफी कारगर है। इसके अलावा यह दाल पाचन और दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

चने की दाल

आयरन, प्रोटीन, ऊर्जा और फोलेट से भरपूर चने की दाल भी ठंडी तासीर वाली होती है। इसे खाने से गर्मियों में शरीर में ठंडक बनी रहती है। आप इसका सेवन सिर्फ लौकी के साथ भी कर सकते हैं। लौकी और चने की दाल खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही यह दाल खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है।

सोयाबीन की दाल

सोयाबीन की दाल प्रोटीन से भरपूर दालों में से एक है। इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। यही वजह है कि आपको अपनी डाइट में सोयाबीन को जरूर शामिल करना चाहिए। गर्मियों में इसे डाइट में शामिल करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। इसे खाने से आपके शरीर का तापमान भी स्थिर रहता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.