अक्सर घर पर बैठे-बैठे बोर होने के साथ-साथ परेशानी होने लगती है। वर्क फ्रॉम होम पर भी रहते हुए हम व्यायाम नहीं करते। कहा जाए तो ऐसे में हम आलस का शिकार होते जा रहे हैं, जिससे शरीर में तेज दर्द, पैरों में सूजन, हाथों का दुखना आदि समस्याएं होने लगी हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज़ के बारे में जानेंगे जिनके जरिए आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी रह सकते हैं एकदम फिट और सेहतमंद।

1. चाइल्ड पोज़

किस हिस्से के लिए है: शरीर के ऊपरी हिस्से और मसल्स के लिए

ऐसे करें: जमीन पर मैट बिछाएं। घुटने पर बैठने की कोशिश करें। अब चेस्ट को घुटनों पर टिकाएं। दोनों हाथों को आगे की ओर फैलाएं। सिर को जमीन से थोड़ा ऊपर रखें। इसी पोजिशन में शरीर को आगे और पीछे की ओर ले जाएं। ध्यान दें कि ऐसा करते हुए आप अपनी जगह से न हिलें। सिर्फ शरीर को आगे-पीछे करें। ऐसा करने से बाहों और रीढ़ की हड्डी में आपको थोड़ा खिंचाव महसूस होगा।

कितनी देर तक के लिए करें: इसके 3 रैप्स 30 सेकेंड तक करें।

2. ओपन बुक

किस हिस्से के लिए है: शरीर के ऊपरी हिस्से, पैरों व हाथों के लिए

ऐसे करें: जमीन पर सबसे पहले एक मैट बिछाएं। अब इस पर सीधा लेट जाएं। एक पैर को थोड़ा मोड़े और दूसरे पैर को 90 डिग्री में लाकर दोनों हाथों से पकड़ लें। जिस पैर को हाथों से पकड़ा है उसे आगे व पीछे की ओर लाते हुए स्ट्रेचिंग करें। इससे हाथ, पैर व पूरे शरीर का व्यायाम हो जाएगा। आगे करते हुए पैर को 30 सेकेंड के लिए रोकें और फिर पीछे भी 30 सेकेंड के लिए रोकें। अब दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें। ध्यान रखें, जो पैर जमीन पर टिका है, वह हिलना नहीं चाहिए।

कितनी देर के लिए करें: इसे एक साइड से 10 बार तक करें।

3. कोबरा स्ट्रेच

किस हिस्से के लिए: शरीर के लोअर बैक के लिए

ऐसे करें: मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। हथेलियों को जमीन से टिकाकर रखें क्योंकि शरीर का सारा वजन आपकी हथेलियों में ही आएगा। सिर को पीछे की ओर जितना झुका सकते हैं, झुकाएं। इस स्थिति में 30 सेकेंड के लिए रूकें।

कितनी देर के लिए करें: 5 रैप्स 10 सेकेंड तक के लिए करें।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस