Move to Jagran APP

Stress Relief Exercises: ऐसे व्यायाम जिनके जरिए कर सकते हैं तनाव, अवसाद को आसानी से दूर

Stress Relief Exercises तनाव अवसाद या किसी तरह की चिंता दूर करने में फिजिकल एक्टिविटीज़ का बहुत बड़ा योगदान होता है। इनके जरिए बॉडी से अच्छे हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं जो स्ट्रेस दूर करने के साथ ही आपको फिट भी रखते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 08:49 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 08:49 AM (IST)
Stress Relief Exercises: ऐसे व्यायाम जिनके जरिए कर सकते हैं तनाव, अवसाद को आसानी से दूर
Stress Relief Exercises: तनाव, अवसाद को इन एक्टिविटीज से करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stress Relief Exercises: तनाव को भी आप एक तरह की बीमारी का कह सकते हैं जिसका हमारी सेहत पर गहरा और लंबे समय पर प्रभाव पड़ता है। इस वजह से इससे जितनी दूर रहा जाए उतना ही अच्छा। तो सबसे पहली बात तो बात-बात पर टेंशन लेने की आदत को छोड़ने की कोशिश करें। इसके अलावा शारीरिक व्यायाम पर भी फोकस करें। व्यायाम डिप्रेशन और चिंता को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय है। तो इन तीन तरह की एक्विटीज़ को बनाएं अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा।

loksabha election banner

1. लंबी वॉक

एक्सरसाइज करने से शारीरिक ही नहीं मानसिक फायदे भी मिलते हैं। इस वजह से टहलने को हर तरह से बेस्ट माना गया है। प्राकृतिक माहौल में टहलने से दिमाग शांत और प्रसन्न रहता है। तनाव, अवसाद और चिंता से मुक्ति मिलती है। महज 20-30 मिनट की लंबी वॉक से आप स्ट्रेस हार्मोन को कम कर सकते हैं और हेल्दी लाइफ जी सकते हैं।

2. योग

योग को हमेशा से ही तनाव, अवसाद दूर करने का बेहतरीन जरिया माना गया है। योग में महज आसन ही शामिल नहीं होते बल्कि इसमें प्राणायाम यानी ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी होती है। इसमें अलग-अलग तरीकों से सांस लेने और छोड़ने की क्रिया की जाती है जो स्ट्रेस दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होती है।

3. दौड़ना

दौड़ना भी एक बहुत ही अच्छा व्यायाम है तनाव और अवसाद को दूर रखने का। दौड़ने का जितना असर शरीर पर पड़ता है उतना ही असर दिमाग पर भी। रनिंग करके आप शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। दौड़ने से हार्ट को भी लंबे समय तक हेल्दी रखा जा सकता है। दौड़ते वक्त और उसके बाद न्यूरोट्रांसमीटर, सेरोटोनिन और नॉरपेनेप्रिन में अस्थायी रूप से बदलाव होते हैं जिससे दिमाग शांत रहता है। इस एक्सरसाइज से आप बढ़ती उम्र के असर को भी टाल सकते हैं और लंबी हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। रिसर्च में ये भी पाया गया है कि दौड़ने से नींद से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.