Move to Jagran APP

Smartphone Side Effects: स्मार्टफोन की लत बना सकती है इन 4 बीमारियों का शिकार, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव

बेशक मोबाइल आज के लाइफस्टाइल का एक जरूरी हिस्सा है लेकिन इसका गलत इस्तेमाल आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार भी बना रहा है। इसे स्लो पॉइजन कहना भी गलत नहीं होगा क्योंकि यह आपको पता भी नहीं लगने देता है और आप कई बीमारियों की गिरफ्त में आते जाते हैं। आइए आज इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इस बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 18 May 2024 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2024 10:00 PM (IST)
स्मार्टफोन की लत बना देगी इन 4 बीमारियों का शिकार (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Smartphone Side Effects: आजकल बात-बात पर कॉल और टेक्स्ट का जमाना है। इसके अपने फायदे तो हैं ही, लेकिन इससे होने वाले नुकसान को अनदेखा करना आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। उल्टे-सीधे बैठे हुए या ड्राइविंग करते हुए टेक्स्ट मैसेज और कॉल पर आप भी रहते होंगे। ऐसे में यह आर्टिकल पढ़े बिना आपको वापस नहीं लौटना चाहिए। दरअसल, आपको खबर भी नहीं लगती है और गलत पोजीशन, गलत समय, गलत जगह मोबाइल के इस्तेमाल से शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं दिक्कतें और कैसे कर सकते हैं इन्हें दूर।

बैक्टीरिया बन सकते हैं परेशानी

अगर आपसे कहा जाए, कि आपका स्मार्टफोन टॉयलेट सीट जितना ही गंदा है, तो आपको कैसा लगेगा? हमें पता था, आप भी इसपर यकीन नहीं करेंगे, लेकिन बता दें कि यह एकदम सच है। अब हमें बताइए कि आखिरी बार आपने अपने फोन को साफ कब किया था? अरे नहीं, हम टी शर्ट या कपड़े पर रगड़ने की बात नहीं कर रहे हैं, इस तरीके से बैक्टीरिया मरते नहीं हैं। दरअसल, फोन पर मौजूद वायरस और बैक्टीरिया आपके शरीर में जाते हैं और निमोनिया से लेकर डायरिया जैसी बीमारियों की वजह बन सकते हैं। इसलिए आपको इसे अल्कोहल बेस्ड वाइप्स से साफ करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है ओवरथिंकिंग करने की आदत, तो जानें इसके कारण और इससे बचाव के तरीके

आंखों से जुड़ी दिक्कतें

स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आप आंखों से जुड़ी समस्याओं का शिकार भी बन सकते हैं। बता दें, कि इससे निकलने वाली ब्लू लाइट आपकी आंखों की रोशनी के लिए घातक है और यह धीरे-धीरे आंखों में दर्द, धुंधला दिखाई देना, लाल आंखें और ड्राई आइज का कारण बनती हैं। लगातार रहने वाले सिरदर्द से भी स्मार्टफोन का कनेक्शन होता है, जिससे आप बड़े ही नहीं, बल्कि कम उम्र के लोग भी परेशान रहने लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इसके इस्तेमाल को सीमित कर दें और आंखों को ड्राई होने से बचाने के लिए डॉक्टर से एक हाईड्रेटिंग आई ड्रॉप लिखवा लें।

गर्दन और कंधों में दर्द

रोजाना घंटों मोबाइल का इस्तेमाल करने से गर्दन और कंधों में भी दर्द रहने लगता है और आपको खबर भी नहीं लगती है, कि ये किस दिन से शुरू हुआ था। अगर आप भी लेट कर, टेढ़े बैठकर या कोहनी के बल फोन चलाते हैं, तो इसकी सीधा असर गर्दन और कंधों पर दिखाई देता है और यह दर्द आगे चलकर आपको आर्थराइटिस का मरीज भी बना सकता है। ऐसे में, बिना रेस्ट किए फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

बहरेपन की समस्या

दिन का ज्यादा वक्त आप भी ईयरफोन यूज करते हुए बिताते हैं, तो इससे बहरेपन की समस्या पैदा हो सकती है। बता दें, इस आदत का सीधा असर आपके सुनने की क्षमता पर पड़ता है। ऐसे में, इस बात का ध्यान रखें, कि सिर्फ ईयरफोन ही नहीं, बल्कि स्मार्टफोन से निकलने वाली तरंगे भी कान के नाजुक टिश्यूज को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपके कान का आंतरिक हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो सकता है। ऐसे में, अगर आपको कोई ऑडियो सुनना भी है, तो ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि ईयरफोन के बजाय मोबाइल के स्पीकर का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- आपकी हेल्थ पर घातक असर डाल सकता है Stress, अपनाएं ये आदतें, मिलेगा Mental Peace

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.