Move to Jagran APP

Covid & Skin Rashes: त्वचा पर चकत्ते भी हो सकता है कोरोना वायरस का लक्षण, ऐसे पहचानें

Covid-19 Skin Rashes दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के शोध हुए जिससे पता चला कि त्वचा पर चकत्ते होना भी कोविड के मरीज़ों में एक आम लक्षण है। एक शोध में कोरोना के 88 में से 18 मरीज़ों की त्वचा पर चकत्ते देखे गए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 09:39 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 09:39 AM (IST)
त्वचा पर चकत्ते भी हो सकता है कोरोना वायरस का लक्षण, ऐसे पहचानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 & Skin Rashes: सांस से जुड़ी बीमारी और त्वचा के चकत्तों के बीच के रिश्ते को समझना बेहद मुश्किल है। हालांकि, जब बात आती है कोविड-19 की, तो आपको उन सभी चीज़ों के लिए तैयार रहना चाहिए, जो आपने कभी नहीं सोचा या देखा। एक बात जो हम सभी ने कोविड-19 के बारे में समझी है वह यह है कि ये संक्रमण शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है और कोरोना वायरस के रोगियों में त्वचा पर चकत्ते होना इसका एक बड़ा प्रमाण है।  

loksabha election banner

दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के शोध हुए, जिसमें ये बात सामने आई कि त्वचा पर चकत्ते होना कोविड के मरीज़ों में एक आम लक्षण है। इटली में त्वचा विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया कि कोरोना के 88 में से 18 मरीज़ों की त्वचा पर चकत्ते देखे गए।   

वहीं, लंदन के किंग्ज़ कॉलेज में हुए एक दूसरे शोध में त्वचा पर चकत्ते कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण के रूप में साफ तौर पर दिखाई दिए। शोधकर्ताओं के मुताबिक, कुछ लोगों में इस वायरस का सबसे पहला लक्षण त्वचा पर दिखता है या फिर उन लोगों में जिनमें दूसरे लक्षण नहीं दिखते। उनका मानना है कि त्वचा के चकत्तों को गंभीरता से लेना चाहिए और जल्द से जल्द इलाज कराना चाहिए।

कैसे पहचानें कोविड के चकत्तों को?

यह स्पष्ट रूप से बताना मुश्किल है कि COVID मामलों में चकत्ते कैसे दिखते हैं क्योंकि हर किसी में वे काफी अलग दिखते हैं। कुछ लोग में पित्ती के साथ चकत्ते देखे जाते हैं, वहीं, कुछ लोगों में ये चिकनपॉक्स या फिर फ्लैट दिखते हैं। ये बताना मुश्किल है कि कोरोना वायरस में चकत्ते कैसे दिखेंगे।

चकत्ते होने पर क्या करना चाहिए? 

वायरस के संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों की वजह से होने वाले चकत्तों के बीच अंतर करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। सिर्फ चकत्तों को देखने से ही कोरोना संक्रमण का पता लगाना मुश्किल है। इसकी वजह से कई लोगों में कोविड-19 का लंबे समय तक पता नहीं चल पाता है, खासतौर पर अलक्षणीय लोगों में। अब जब हम ये जानते हैं कि त्वचा के चकत्ते कोरोना वायरस संक्रमण का लक्षण हो सकते हैं, तो हमें इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा पर भी अचानक चकत्ते दिखते हैं, तो फौरन डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.