कोरोनो वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए घर पर रहने के दौरान नित नए-नए व्यंजनों को आजमाने के कारण अधिकांश लोगों का वजन थोड़ा गड़बड़ हो ही गया है। अब जब सब चीजें धीरे-धीरे नार्मल हो रही हैं तो बढ़ा हुआ वजन भी थोड़ा परेशान करने लगा है। उठते-बैठते मन में यह ख्याल आ ही जाता है कि बढ़े हुए वजन को कम कैसे किया जाए।

हेल्थ एक्सपट्र्स का कहना है कि वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस इसके लिए जरूरत है थोड़ा सजग रहने की साथ ही खानपान संबंधी अपनी आदतों पर ध्यान देने की। इससे वजन कम करना आसान हो जाएगा।

जरूरी है सुबह का नाश्ता

रात में भोजन करने के बाद सुबह तक एक लंबा अंतराल बीतता है। इसलिए सुबह के समय शरीर को ढेर सारे पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है। अगर आप नाश्ता छोड़कर सीधा लंच लेती हैं तो इसका असर शरीर पर पड़ता है और आपका वजन अनियंत्रित हो जाता है। लंबे अंतराल के बाद जब शरीर में पौष्टिक भोजन पहुंचता है तो आवश्यकता से अधिक फैट एकत्र होने लगता है। नाश्ता जितना अधिक पौष्टिक होगा। शरीर उतना ही अधिक फिट रहेगा।

बॉडी को वार्म रखना

स्लिम-ट्रिम रहने के लिए बॉडी का कुदरती रूप से वार्म रहना बहुत जरूरी है। इसका मतलब है आप द्वारा ग्रहण किए जाने वाले खाद्य पदार्थ इस रूप में लिए जाएं कि वे बॉडी को वार्म रख सकें। शोध-अध्ययनों से पता चला है कि सलाद और सब्जियों को कच्चे रूप में खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनका सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। 

खाते समय पानी कम पिएं

भोजन करने के दौैरान पानी कम से कम पिएं। यदि आप भोजन करने के दौरान अधिक पानी पी लेती हैं तो इससे आपका पाचनतंत्र प्रभावित होता है। शरीर में पानी की अधिक मात्रा पहुंचने पर पेट में मौजूद एसिड का पीएच बैलेंस गड़बड़ा जाता है। नतीजतन न केवल पाचनतंत्र बिगड़ता है, बल्कि भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का फायदा भी शरीर को नहीं मिल पाता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए यह जरूरी है कि खाना खाने से पहले या खाना खाने के दौरान गर्म सूप या घरेलू चीजों से तैयार काढ़े का सेवन करें। इसके साथ ही भोजन करने के दौरान ठंडे पानी के बजाय गुनगुना पानी पिएं।

Pic credit- Freepik

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस