नई दिल्ली, रूही परवेज़। Shardiya Navratri 2022: नवरात्र का त्योहार बस कुछ ही दिन दूर है। यह हिन्दुओं के अहम त्योहारों में से एक है, जिसका सभी को साल भर से इंतज़ार रहता है। इस दौरान ज़्यादातर लोग व्रत भी रखते हैं। नवरात्र में एक तरफ उपवास रखा जाता है, तो दूसरी तरफ दावतें भी खूब होती हैं। व्रत करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, बशर्ते आप तले भुने खाने से दूर रहें। इस दौरान आप फल, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, फलों का जूस, खीर, राजगिरा, साबूदाना, भागर, सिंघारा जैसे कुछ स्वादिष्ट चीज़ों का सेवन कर सकते हैं। यह चीज़ें न सिर्फ हेल्दी होती हैं, बल्कि आपको ऊर्जा से भरपूर भी रखती हैं।

तो आइए जानें सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटक्वीन ऐप की संस्थापक, बैरिएट्रिक फिजिशियन और मोटापा सलाहकार, डॉ. किरण रुकडीकर ने कि उपवास के दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

1. खाली पेट उपवास न करें

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। अक्सर लोग उपवास करते समय कुछ भी नहीं खाते हैं। खाली पेट उपवास करना सबसे बड़ी गलती है। अगर आप दिन भर खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो फलों का जूस, दूध और खूब पानी पिएं। भूखे रहने से कमज़ोरी, आलस्य और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. तली हुई चीज़ों से परहेज़ करें

बहुत से लोग व्रत के दौरान आलू से बनी तली हुई चीज़ों को खाना पसंद करते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ विकल्प ही चुनें।

3. खूब पानी पिएं

दिन भर खूब पानी पीना न भूलें। यह आपको एनर्जी देने के साथ शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। आप दिन में एक बार नारियल पानी या फलों का जूस भी पी सकते हैं।

4. सब कुछ एक साथ न खा लें

उपवास के दिनों में अगर आपको भूख ज़्यादा लगती है, तो भी एक साथ काफी कुछ न खा लें। हर थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में उपवास वाला खाना खाएं।

5. उपवास कैसे तोड़ें?

शुरू के दिनों में उपवास रखने में दिक्कत आती है, आपको भूख ज़्यादा लगती है। ऐसे में व्रत तोड़ते वक्त ढेर सारा खाना न खा लें। छोटे मील्स से शुरुआत करें।

6. प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा लें

उपवास रखते वक्त ध्यान रखें कि आपके भोजन में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा हो। प्रोटीन सेहतमंद रहने के लिए ज़रूरी होता है।

7. फाइबर भी खाएं

रोज़ाना फाइबर से भरपूर भोजन करें। जिसनें अनाज, फल और सब्ज़ियां शामिल हों। इससे आपको पाचन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होंगी।

8. बासी खाना न खाएं

उपवास के दौरान आलस न करें और रोज़ ताज़ा खाने की चीज़ों को तैयार करें। इससे आप बीमार नहीं पड़ेंगे और पूरे उपवास रख सकेंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: instagram/fudheartzz

Edited By: Ruhee Parvez