नई दिल्ली, जेएनएन। वर्क फ्रॉम होम करने वाले ज्यादातर लोग महसूस कर रहे हैं कि उनका पूरा दिन स्क्रीन के सामने गुजर जाता है। पहले वे दिन भर कंप्यूटर पर काम करते हैं और फिर जब जूम पर मीटिंग या मनोरंजन के लिए टीवी देखते हैं। हमेशा वे स्क्रीन के सामने ही होते हैं। लाइफस्टाइल विशेषज्ञ एमी वोरोज के मुताबिक, महामारी के दौर में लोग घर से बाहर नहीं निकलते और ठंड के मौसम में उनका बाहर निकलना और कम हो गया है। ऐसे में डिवाइस के साथ और स्क्रीन टाइम बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए स्क्रीन टाइम को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है, क्योंकि स्क्रीन टाइम ज्यादा होने से आंखों में समस्या और सिर दर्द की दिक्कत हो सकती है। वहीं, अनिद्रा, डिप्रेशन और एंजाइटी की भी आशंका होती है। अमेरिका की जानी-मानी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डोरेन डोडगेन-मैगी ने 11 टिप्स के बारे में बताया है, जिनसे स्क्रीन टाइम को नियंत्रित किया जा सकता है।

1. खुद पर दया करो

अगर आप महामारी में घर से काम कर रहे हैं तो आप स्क्रीन से पूरी तरह दूर नहीं हो सकते हैं, क्योंकि काम के साथ ही मीटिंग और सहकर्मी से बात के लिए भी इसकी मदद चाहिए। लेकिन आप स्क्रीन टाइम कम करने की कोशिश जरूर करें, जैसे ब्रेक के वक्त स्क्रीन से दूर रहें।

2. देखें कि आप कहां कितना वक्त खर्च करते हैं

अगर आप अपनी आदत बदलना चाहते हैं तो पहले आप एक हफ्ते तक देखें कि आप अपना वक्त कहां लगाते हैं। इससे पता चलेगा कि आपका कंप्यूटर एवं मोबाइल स्क्रीन के सामने कितना वक्त गुजरता है। इसके लिए आप RescueTime, Clockify और Timely जैसे ऐप की भी मदद ले सकते हैं। इसके अलावा टीवी के टाइम को नोट करें। इसके बाद उन चीजों को देखें, जो आप आसानी से कम कर सकते हैं, जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, ट्वीटर पर ज्यादा वक्त गुजारना।

3. स्क्रीन टाइम को अपनी प्राथमिकताओं से जोड़े

स्क्रीन पर गुजरने वाला सभी वक्त एक जैसा नहीं होता है। इसलिए देखें कि आपकी जॉब और निजी जिंदगी के हिसाब से कौन से काम जरूरी हैं। आपके लिए घर पर वीडियो कॉल करना जरूरी हो सकता है, लेकिन आप इंस्टाग्राम की तस्वीरें देखने की आदत छोड़ सकते हैं।

4. कौन से काम बिना स्क्रीन के हो सकते हैं

आप अपने सहकर्मियों से फोन कॉल पर बात कर सकते हैं। वहीं अगर आपको कोई ट्रेनिंग देनी है तो आप उसका वीडियो बना सकते हैं, न कि आप बार-बार लोगों को जूम पर वही बातें बताएं। सोचने या रणनीति बनाने का कोई काम हो तो आप कंप्यूटर स्क्रीन से दूर हो सकते हैं।

5. नोटिफिकेशन बंद कर दें

हम सब कई नोटिफिकेशन की सेटिंग ऑन रखते हैं और फोन वाइब्रेट होने पर बार-बार चौंकते हैं। इसलिए काम के वक्त या इसके बाद कभी भी नोटिफेकेशन ऑन नहीं होनी चाहिए। इससे बार-बार आपका ध्यान भंग होता है और काम में ज्यादा समय लग जाता है। इसलिए अपने बॉस और अति-आवश्यक लोगों को छोड़कर सभी का नोटिफिकेशन ऑफ रखें।

6. स्क्रीन फ्री ब्रेक

काम करते समय भी हर 40 मिनट पर एक स्क्रीन फ्री ब्रेक जरूर लें। ब्रेक में फेसबुक और गूगल न्यूज पढ़ने की जगह थोड़ा पैदल टहलने की कोशिश करें। जब भी खाना या नाश्ता कर रहे हों, तब स्क्रीन से पूरी तरह दूर रहें।

7. घर से बाहर टहलने के लिए जाएं।

8. अपने घर में डिवाइस फ्री एरिया बनाएं। खासकर सोने के कमरे में कोई गैजेट नहीं होना चाहिए।

9. एक बार में एक ही स्क्रीन देखें। काम करते समय टीवी या मोबाइल न देखें।

10. ऐसे खेल खेलें, जो तकनीक से दूर हों।

11. सोशल मीडिया का कम से कम इस्तेमाल करना सीखें।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप