Move to Jagran APP

Quarantine Weight Loss: लॉकडाउन में नहीं कर पा रही हैं वर्कआउट, तो इन 5 तरीकों से घटाएं वज़न

Quarantine Weight Loss लॉकडाउन का मतलब ये नहीं कि सेहतमंद लाइफस्टाइल नहीं अपना सकते। हम बता रहे हैं कि आप वर्कआउट के बिना भी कैसे खाने का खास ख्याल रखकर सेहत बनाए रख सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 06:45 PM (IST)
Quarantine Weight Loss: लॉकडाउन में नहीं कर पा रही हैं वर्कआउट, तो इन 5 तरीकों से घटाएं वज़न
Quarantine Weight Loss: लॉकडाउन में नहीं कर पा रही हैं वर्कआउट, तो इन 5 तरीकों से घटाएं वज़न

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quarantine Weight Loss: कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है और इसलिए सभी लोग अपने घरों में बंद रहने और वहीं से काम करने पर मजबूर हैं। सारा दिन घर पर बंद रहने का असर ज़ाहिर तौर पर हमारे दिमाग़ और सेहत पर पड़ता है। जिसकी वजह ज़रूरत से ज़्यादा खाना, तनाव में खाना और बेवक्त खाने जैसी आदत पड़ने लगती है। ऐसे में वज़न बढ़ने का भी ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप कोरोना वायरस से बचाव के साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें।

loksabha election banner

घर पर बंद हैं इसका ये मतलब नहीं कि आप सेहतमंद लाइफस्टाइल नहीं अपना सकते। आज हम बता रहे हैं कि आप चाहे वर्कआउट न कर पा रहे हों, लेकिन फिर भी खाने का खास ख्याल रखकर सेहत बनाए रख सकते हैं। 

प्लान बनाएं और उसे फोलो करें

क्योंकि आप सारा वक्त घर पर हैं, इसका मतलब ये नहीं कि लगातार खाते रहें। संतुलित खाना खाएं, जिसमें कार्ब्स, प्रोटीन और फैट्स की अच्छी मात्रा हो।

खाने का एक शेड्यूल बनाएं

कोशिश करें की खाना समय पर खाएं, खासकर डिनर 7-8 के बीच खा लें। समय पर खाना और सोने से कई घंटों पहले खाने से भोजन अच्छी तरह पच जाता है। सही वज़न के लिए आपकी पाचन क्रिया के साथ पेट की सेहत भी अच्छी होनी चाहिए।  

समझदारी से खाएं और हेल्दी खाएं

अगर हम ताज़ा चीज़ें खाएंगे तो हमारी सेहत अच्छी रहेगी, इसलिए मौसमी सब्ज़ियां और फल अच्छी मात्रा में ज़रूर खाने चाहिए। मौसमी फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो वज़न घटाने में मदद करते हैं। हालांकि, महामारी के वक्त ताज़ा और मौसमी खाना मिलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कोशिश करें कि जंक या प्रोसेस्ड फूड न खाएं।  

खूब पानी पिएं

क्योंकि आप सारा दिन घर पर ही हैं, तो हो सकता है कि आपको प्यास भी कम लगे, लेकिन फिर भी दिन में दो लीटर पानी ज़रूर पिएं। अच्छी मात्रा में पानी पीने से न सिर्फ आप स्नैक्स खाने से बचते हैं, बल्कि आपको खूबसूरत त्वचा के साथ ही आपके पाचनक्रिया में भी सुधार आता है।

मीठे से दूर रहें

अगर आप वज़न कम करना चाह रही हैं, तो ज़रूरी है कि आपको अच्छे और बुरे कार्ब्ज़ में फर्क पता हो। सफेद ब्रेड, सीरियल, पास्ता, डोनट्स और केक जैसी चीज़े आपको वज़न कम करने में मदद नहीं करेंगी। इसलिए अच्छा है कि इन्हें कम से कम खाया जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.