Move to Jagran APP

Air Purifying Plants: घर की हवा को सांस लेने लायक बनाएंगे ये 5 इंडोर प्लांट्स

Air Purifying Plants एक बार फिर वह समय आ गया है जब हवा का स्तर ख़तरनाक होना शुरू हो जाता है। यहां तक कि यह प्रदूषण घर के अंदर भी भरने लगता है। ऐसे में आप इन 5 पौधों की मदद ले सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2022 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2022 06:05 PM (IST)
Air Purifying Plants: घर को खुशबूदार बनाने के साथ हवा को साफ करते हैं ये 5 पौधे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Purifying Plants: दिल्ली और आसपास की जगहों में अक्टूबर के बाद प्रदूषण का स्तर ख़तरनाक होने लगता है। इस दौरान आसमान में दम घोंटने वाली धुंध छाई रहती है। ऐसे में यहां रह रहे लोगों को सांस से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इस प्रदूषित हवा से कोई भी बच नहीं पाता, इससे ज़्यादातर बच्चे और बुज़ुर्ग प्रभावित होते हैं। खराब हवा के कारण ब्रॉकियल अस्थमा, क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर, इंटरस्टीशियल लंग डिज़ीज़ (फेफड़ों का रोग), सिस्टिक फाइब्रोसिस और गंभीर मामलों में फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। ऐसे में आपके लिए अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

loksabha election banner

पटाखों के अलावा भी कई कारण जिसकी वजह से स्मॉग होने लगता है। इससे बचने के लिए आप घरों में एयर प्यूरिफायर्स से लेकर मास्क और सॉल्ट लैम्प्स का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर की हवा को इंडोर प्लांट्स की मदद से भी साफ रख सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे पैधों के बारे में जो आपकी खुल कर सांस लेने में मदद कर सकती हैं।

घर की हवा को साफ कर देंगे ये 5 इंडोर प्लांट्स

स्पाइडर प्लांट: कई रिसर्च के अनुसार, स्पाइडर पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता होती है और यह हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों को भी निकालता है, जैसे कि अमोनिया और बेंजीन।

पीस लिली: घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए पीस लिली सबसे अच्छा पैधा है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन जैसी हवा में पाई जाने वाली ज़हरीली गैसों को ख़त्म करने के साथ बेअसर कर सकता है।

एरेका पाम: यह पौधा न सिर्फ आपके घर की सुंदरता को बढ़ाता है, बल्कि हवा से विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने के लिए बेस्ट है। एरेका पाम हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसी ज़हरीली गैसों को सोख लेता है।

स्नेक प्लांट: यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन जैसे फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर करता है और साथ ही हवा को नमी और ऑक्सीजन को भरता है।

मनी प्लांट: यह पौधा न सिर्फ हवा से रासायनिक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम है, बल्कि यह सांस लेने के लिए ताज़ा ऑक्सीजन भी छोड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.