Move to Jagran APP

Benefits of Pumpkin Seeds: पुरुषों की सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं हैं कद्दू के बीज, रोजाना ऐसे करें सेवन

Benefits of Pumpkin Seeds इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स जिंक मैग्नीशियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो डायबिटीज हृदय रोग मोटापा अनिद्रा कब्ज और हेयर फॉल जैसे बीमारियों में मददगार साबित होते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कद्दू के बीज में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Mon, 06 Feb 2023 10:46 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 10:46 PM (IST)
Benefits of Pumpkin Seeds: पुरुषों की सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं हैं कद्दू के बीज, रोजाना ऐसे करें सेवन
Benefits of Pumpkin Seeds: पुरुषों के लिए किसी दवा से कम नहीं हैं कद्दू के बीज, रोजाना ऐसे करें सेवन

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Pumpkin Seeds: खराब दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव, अत्यधिक आराम, हार्मोनल असंतुलन की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे कई बीमारियां दस्तक देती हैं। इनमें मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि प्रमुख रोग हैं। इसके अलावा, यौन स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा सही दिनचर्या का पालन और संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही रोजाना सूखे मेवे और बीज का सेवन जरूर करें। इनमें आवश्यक और गुणकारी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। खासकर, कद्दू के बीज पुरुषों के लिए किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। आइए, कद्दू के बीज के फायदे जानते हैं -

loksabha election banner

कद्दू के बीज

कद्दू की सब्जी बनाई जाती है। ये सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है। डॉक्टर पेट संबंधी विकारों को दूर करने के लिए कद्दू खाने की सलाह देते हैं। वहीं, कद्दू के बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, जिंक, मैग्नीशियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, हृदय रोग, मोटापा, अनिद्रा, कब्ज और हेयर फॉल जैसे बीमारियों में मददगार साबित होते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू के बीज फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर युक्त चीजों के खाने से पेट देर रात तक भरा रहता है। इससे शरीर में शर्करा स्तर कंट्रोल में रहता है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

कई शोधों में दावा किया गया है कि ओवर ऑल हेल्थ के लिए कद्दू के बीज लाभकारी हैं। इसके सेवन से यौन स्वास्थ्य पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ता है। आसान शब्दों में कहें तो यौन शक्ति बढ़ती है। इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि कद्दू के बीज में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे स्पर्म काउंट बढ़ता है। आवश्यक पोषक तत्व जिंक स्पर्म बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इससे टेस्टोस्टेरोन लेवल भी कांस्टेंट रहता है। अतः पुरुषों को कद्दू के बीज का जरूर सेवन करना चाहिए। इसके लिए कद्दू के बीज रोस्ट कर स्नैक और सलाद में सेवन कर सकते हैं। साथ ही कद्दू के बीज को सूप या जूस में मिलाकर यूज किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.