Move to Jagran APP

प्रदूषण के साथ कोरोना से लड़ने के लिए अपने लंग्स को ऐसे करें तैयार

कोरोना पर दुनियाभर से आ रही खबरों से आपको ये तो पता ही चल गया होगा कि ये सबसे पहले हमारे फेफड़ों पर अटैक कर रहा है तो हमें सबसे पहले अपने लंग्स को हेल्दी करना है जिसके लिए यहां दिए गए टिप्स पर करें गौर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 09:58 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 09:58 AM (IST)
प्रदूषण के साथ कोरोना से लड़ने के लिए अपने लंग्स को ऐसे करें तैयार
सुबह सुबह प्राणायाम करती हुई शांत महिला

कोरोना वायरस सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है खासतौर से कमजोर इम्युनिटी वालों को साथ ही प्रदूषित हवा भी हमारे श्वसन तंत्र को डैमेज करने का काम कर रही है। ऐसे में हमें इन दोनों से ही बचकर रहने की जरूरत है। लेकिन महज खानपान सुधारने और घर के अंदर रहना ही इसका सॉल्यूशन नहीं है कुछ और भी कदम हैं जिनकी तरफ ध्यान देना होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में...

loksabha election banner

1. अगर हवा बहुत प्रदूषित है तो घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। बहुत ज्यादा जरूरी हो तो मास्क लगाना न भूलें। मास्क को अच्छी तरह से लगाएं। मुंह के साथ नाक भी पूरी तरह से कवर होना चाहिए।

2. धूल और प्रदूषण से बचे रहने के लिए घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें। घर के दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें इससे प्रदूषण के कणों के घर के अंदर आने की संभावना कम से कम रहेगी। 

3. स्मोकिंग हमारे फेफड़ों पर बहुत ही बुरा असर डालता है। जिस तरह से प्रदूषण और कोरोना फैला हुआ है और ये सबसे पहले हमारे लंग्स पर ही अटैक कर रहा है तो इससे सुरक्षित रहने के लिए बेहतर होगा आप स्मोकिंग की आदत से तुरंत किनारा करना।

4. गाजर, संतरे, बींस, अनार, कद्दू, न्ट्स और सीड्स ये सारी ही चीज़ें फेफड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। तो इनकी मात्रा अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। फैट बढ़ाने वाले फूड प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से अवॉयड करें।

5. ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स लें। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। लेकिन पानी के अलावा काढ़ा, फ्रूट जूस, नारियल पानी पीना भी बहुत ही फायदे रहेगा।

6. प्रदूषण को देखते हुए बहुत हैवी एक्सरसाइज करने को मना किया जा रहा है लेकिन हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने में कोई नुकसान नहीं, जिसमें वॉक और रस्सी कूदने जैसे वर्कआउट शामिल हैं। डॉक्टर से जरूरी सलाह लें कि इस दौरान किस तरह की एक्सरसाइज करें और किन्हें अवॉयड। साथ ही लंग्स के लिए भी एक्सरसाइज करें। प्राणायाम बहुत ही जरूरी है जिसमें गहरी सांस लेने और छोडने से फेफड़ों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/fashionable-gray-haired-young-woman-yogi-practicing-meditation-her-bedroom-sitting-lotus-pose-closing-eyes-making-mudra-gesture_10898245.htm#page=1&query=meditation&position=31


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.