नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी ऐसा वक्त होता है जब आपको अपने साथ-साथ बच्चे की भी सेहत को लेकर सावधानियां और ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। आप जो भी खाती हैं उसका असर बच्चे पर भी पड़ता है। आपके खानपान से ही उनके शारीरिक और मानसिक विकास में मदद होती है। ऐसे में अगर आप अपने खाने का ध्यान नहीं रखेंगी, तो उसका असर बच्चे पर भी देखने को मिलेगा।

हर मां-बाप ये भी चाहते हैं कि उनका होने वाला बच्चा स्वस्थ होने के साथ तेज़ दिमाग़ का भी हो। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा होशियार हो, तो उसके लिए आपके अपनी डाइट में कुछ चीज़ें शामिल करने की ज़रूरत है। ये चीज़ें आपके बच्चे को न सिर्फ पोषण देंगी, बल्कि उसके मानसिक विकास में भी फायदा पहुंचाएंगी। तो आइए जानते हैं कि बच्चे के स्वास्थ के लिए आपको किन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करने की ज़रूरत है।

1. बादाम: बादाम खाने से सिर्फ बड़े लोगों के लिए नहीं, बल्कि होने वाले बच्चे का दिमाग भी तेज़ होता है। इसमें काफी मात्रा में न्यूट्रिएंट होते हैं, जो शरीर के साथ बच्चे के मानसिक विकास में भी मदद करते हैं।

2. अखरोट: अखरोट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एनर्जी, विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। ये सभी मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से बच्चे का दिमाग तेज़ होता है।

3. अंडा: अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसमें मिनरल और विटामिन-डी भी काफी मात्रा में होता है। विटामिन-डी से बच्चे के मानसिक विकास में काफी मदद मिलती है।

4. पालक: पालक के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये आंखों के अलावा बच्चे के स्वास्थ्य और तेज़ दिमाग में भी ये काफी फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, मिनरल और विटामिन होते हैं।

5. दही: गर्भवती महिलाओं को दही रोज़ाना खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में मौजूद होता है, जो मानसिक विकास में मदद करता है। इसके अलावा, आप डाइट में दूध भी शामिल करें।

6. इन सबके अलावा, गर्भवती महिलाओं को बच्चे के मानसिक विकास के लिए खाने में कद्दू के बीच, संतरे, केला और दाल भी शामिल करनी चाहिए।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस