Move to Jagran APP

Precautions During Winters: बारिश से फिर बढ़ी ठंड, फोलो करें ये 5 टिप्स और बीमारियों से खुद को बचाएं

Precautions During Wintersठंड और बारिश के मौसम में मज़ा बहुत आता है लेकिन साथ ही कई तरह के इंफेक्शन्स का ख़तरा भी बढ़ जाता है।जानें इस मौसम में आप कैसे खुदको सुरक्षित रख सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 12:19 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 12:19 PM (IST)
Precautions During Winters: बारिश से फिर बढ़ी ठंड, फोलो करें ये 5 टिप्स और बीमारियों से खुद को बचाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Precautions During Winters: दिल्ली में झमाझम बारिश होने के बाद एक बार फिर ठंड बढ़ने के पूरे आसार हैं। इस वक्त देश के उत्तरी इलाकों लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी होने की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब समेत उत्तर भारत में बारिश और शीतलहर एक बार फिर शुरू हो गई है।

loksabha election banner

ठंड और बारिश के मौसम में मज़ा बहुत आता है लेकिन इसके साथ कई तरह के इंफेक्शन्स का ख़तरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में सेहत में छोड़ी भी लापरवाही बीमार कर सकती है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में आप कैसे अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं। 

कपड़ों की 2-3 लेयर पहनें

क्योंकि शीत लहर में बीमार पड़ने का खतरा काफी ज़्यादा होता है इसलिए शरीर पर 2-3 कपड़ों की लेयर ज़रूर पहनें। खासकर आपका सीना, सिर और पैर अच्छी तरह ढके होने चाहिए।    

गर्म पानी पिएं

बारिश और खासकर सर्दी के मौसम में नॉर्मल पानी काफी ठंडा होता है ऐसे में बेहत ये है कि आप पानी को गुनगुना करके पिएं। इससे आपको गले का इंफेक्शन या कोल्ड जैसी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही गुनगुना पानी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। 

सर्दी-जुकाम के लिए घरेलू नुस्खा

इस मौसम में अगर आपको ज़ुकाम या गले में ख़राश की दिक्कत आती है तो एक पतीले में पानी के साथ तुलसी की 10-15 पत्तियां, 7-8 काली मिर्च के दाने, मुलहठी 5 ग्राम और अदरक 10 ग्राम को कूटकर उबालें। जब पानी उबल जाए तो इसे छानकर एक चम्मच शहद डालकर गर्मा गरम चाय की तरह पी लें। आप इसे दिन में दो बार भी पी सकते हैं, इससे दो-तीन दिन में आपको काफई राहत मिलेगी। 

बाहर के खाने से रहें दूर

खासकर बारिश के मौसम में बाहर का खाना न खाएं तो बेहतर होता है। इस मौसम में मक्खियां और मच्छर खूब पैदा होते हैं जिनकी वजह से कई तरह के इंफेक्शन फैलते हैं। स्ट्रीट फूड में साफ सफाई का ख्याल नहीं रखा जाता है इसलिए इसे न खाना अच्छा है। साथ ही फलों और सब्ज़ियों का भी अच्छी तरह धोकर इस्तेमाल करें।   

रोज़ नहाएं 

बारिश और ठंड के मौसम में त्वचा का इंफेक्शन भी आम है। ऐसे में ठंड के बावजूद कभी नहाना न छोड़ें। रोज़ नहाएं ताकि शरीर साफ सुथरा रहे और इंफेक्शन का खतरा न हो। सर्दी के मौसम में न नहाने से शरीर में रूखापन बढ़ जाता है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.