Move to Jagran APP

Period Pain Tips: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, बढ़ सकती है आपकी मुसीबत

Period Pain Tips जब एक महिला अपने मासिक धर्म चक्र से गुजरती है तो उसे विभिन्न शारीरिक समस्याओं का अनुभव होता है। इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में कमी आ सकती है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 28 Mar 2023 09:37 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 09:37 AM (IST)
Period Pain Tips: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, बढ़ सकती है आपकी मुसीबत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Period Pain Tips: पीरियड्स का समय हर महिला के लिए सबसे कठिन दिनों में से एक होता है। इस दौरान शरीर के साथ जैसे मानसिक और शारीरिक दोनों ही मोर्चों पर युद्ध चल रहा होता है। ऐसे में इससे डरने और परेशान होने के बजाय, उन सामान्य गलतियों के बारे में जानना अच्छा रहेगा, जो पीरियड पेन को और भी बदतर बना सकती हैं।

loksabha election banner

जब एक महिला अपने मासिक धर्म चक्र से गुजरती है, तो उसे विभिन्न शारीरिक समस्याओं का अनुभव होता है। हालांकि, प्रत्येक महिला का अनुभव अलग होता है, पीरियड्स के दौरान कुछ मुद्दे आम होते हैं जिनका सामना ज्यादातर महिलाएं करती हैं।

कुछ महिलाओं को सूजन का अनुभव होता है, जबकि अन्य ऐंठन के कारण होने वाले दर्द से पीड़ित होती हैं। वहीं ज्यादातर महिलाएं मासिक धर्म के दौरान कुछ निश्चित गलतियां और लापरवाही करती हैं, जिनके कारण ये स्थिती अधिक दर्दनाक हो जाती है। ज्यादातर लड़कियों को पीरियड्स में ज्यादा दर्द की शिकायत होती है। अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान पांच दिनों से अधिक समय तक दर्द का अनुभव होता है, तो आपको चिकित्सकीय जांच करानी चाहिए।

गलतियां जो पीरियड के दर्द को और बढ़ा देती हैं

1. बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीना

पीरियड्स के दौरान ऐंठन को कम करने के लिए बहुत अधिक चाय या कॉफी का सेवन करना अच्छा विचार नहीं है। बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीने से तनाव, ब्लड प्रेशर और हृदय गति बढ़ने के अलावा दिन भर थकान महसूस हो सकती है। इससे बचने के लिए आप ऑर्गेनिक टी, हेल्दी जूस और शेक को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। कभी-कभी कैफीन ही पेट के निचले हिस्से में ऐंठन का कारण बन सकता है। कैफीन एक मूत्रवर्धक है जो हमें डिहाइड्रेट करता है।

2. उपवास या लंबे समय तक भूखे रहना

इन दिनों में भारी रक्तस्राव आपको कमजोर महसूस करा सकता है। उपवास से बचें, खासकर इस दौरान। अपने शरीर को विटामिन, खनिज और कैल्शियम सहित संपूर्ण पोषण प्रदान करने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स शामिल करें। इस दौरान भोजन स्किप करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

3. वैक्सिंग

पीरियड्स के दौरान दर्द रिसेप्टर्स बढ़ जाते हैं और त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है। नतीजतन, वैक्सिंग सेशन दर्दनाक हो सकता है। वैक्सिंग के दौरान त्वचा में खिंचाव होने से दर्द हो सकता है। अगर आप वैक्सिंग से शेविंग पर स्विच करती हैं, तो त्वचा पर कट लगने का खतरा रहता है। इस समस्या से बचने के लिए उस दौरान वैक्सिंग कराने से बचना चाहिए।

4. एक ही पैड का लंबे समय तक इस्तेमाल करना

कई महिलाएं पूरे दिन में केवल एक पैड का इस्तेमाल करती हैं, जिससे टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही योनि में खुजली और बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए दिन में तीन बार पैड बदलें। हर छह घंटे में पैड बदलने से दाग-धब्बे और दुर्गंध से होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है।

5. डेयरी उत्पादों का अत्यधिक सेवन

अत्यधिक डेयरी उत्पाद के सेवन से वॉटर रिटेंशन हो सकता है और एसिडिटी की समस्या का खतरा बढ़ सकता है। पीरियड्स के दौरान कम फैट वाले दूध का सेवन करें, जिससे ऐंठन का खतरा नहीं बढ़ता है। साथ ही कई महिलाओं को कब्ज की शिकायत रहती है।

6. असुरक्षित यौन संबंध

पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाने से शरीर में ऑर्गेज्म के कारण होने वाली ऐंठन से राहत मिल सकती है। हालांकि, मासिक धर्म के दौरान ऐसा करना भी कई बार कुछ मुश्किलें बढ़ा सकता है। रक्तस्राव के दौरान अंतरंगता यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम को बढ़ा सकती है क्योंकि ये संक्रमण रक्त में पाए जाते हैं। बिना कंडोम के ऐसा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इन गलतियों के अलावा, अत्यधिक चीनी, नमक और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से सूजन, मूड स्विंग और डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.