Move to Jagran APP

ज्यादा सोने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां,रिसर्च में हुआ खुलासा

Oversleeping Problem बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को भरपूर नींद मिलना भी टफ टॉस्क बनता जा रहा है। लेकिन ज्यादा सोना भी खतरनाक होता हैइससे कई गंभीर बीमारी हो सकती है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 12:55 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 12:56 PM (IST)
ज्यादा सोने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां,रिसर्च में हुआ खुलासा
ज्यादा सोने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां,रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oversleeping Problem: बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की नींद पर भी फर्क पड़ा है। लोगों को भरपूर नींद मिलना भी एक बड़ा टॉस्क बनता जा रहा है और इसकी वजह से उन्हें तमाम तरह की हेल्थ से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं भी हो रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप जरूरत से ज्यादा सोना भी खतरनाक होता जा रहा है। जी हां सुनने में भले ही आपको अटपटा लग रहा हो कि भला ज्यादा सोने में क्या मुश्किल है, तो हम आपको बता दें कि  ज्यादा सोना आपको एक खतरनाक बीमारी की तरफ धकेल देता है। जी हां इस बात का खुलासा हाल ही में एक रिसर्च में हुआ है। स्टडी के मुताबिक जो लोग ज्यादा सोते हैं, उनमें डिप्रेशन जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। आइए जानते हैं क्या कहती हैं रिपोर्ट।

loksabha election banner

जर्नल पीएलओएस (PLoS) में प्रकाशित हुई एक स्टडी के मुताबिक ज्यादा सोना डिप्रेशन का कारण बन सकता है। इसके अलावा अधिक सोने से फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर होती है, जिससे शुगर का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी कहती है कि 9 घंटे से ज़्यादा नींद शरीर में शुगर होने का खतरा बढ़ाती है। इसके अलावा ज्यादा सोने से मोटापे की समस्या बढ़ सकती है। जाहिर जब ज्यादा घंटे सोएंगे तो फिर कोई फिजिकल एक्टविटी नहीं होगी ऐसे में वजन का बढ़ना तो तय है। इसके अलावा आपकी ज्यादा नींद आपके डाइजेशन सिस्टम परडालती है।

दरअसल इससे पाचन क्रिया धीमी होने से कब्जियत होने लगती है और यही ओबेसिटी की वजह बनती है। स्टडी कहती हैं कि इस आदत से आपका दर्द भी बढ़ता है। इसलिए इन सभी तकलीफों से बचने के लिए बहुत अच्छा है कि आप उतना ही सोएं, जितने की जरूरत है। इससे न केवल आप इन सभी बीमारियों से दूर रहेंगे, बल्कि आप फिट और एनर्जिटिक भी फील करेंगे। इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.