दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। इस दौरान लोग चाहते हुए भी मिठाई खाने से परहेज नहीं कर पाते। खासतौर पर जो लोग डायबिटीज और मोटापे से जूझ रहे हैं, उन्हें अपने खानपान पर खास ध्यान देने की ज़रूरत होती है। लापरवाही बरतने से न सिर्फ वजन, बल्कि शुगर स्तर भी बढ़ सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा त्योहारों में सीमित मात्रा में स्वीट्स और स्नैक्स खाने की सलाह देते हैं। अगर खाते भी हैं, तो एक्सरसाइज जरूर करें। इससे कैलोरी बर्न होती है। मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इन्सुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है। वहीं, मोटापा की बीमारी शरीर में फैट जमा होने के चलते होती है। अगर आप भी मोटापा या मधुमेह के मरीज हैं, तो दिवाली पर सेहतमंद रहने के लिए ये ईजी टिप्स जरूर अपनाएं-

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें

अक्सर लोग त्योहारों के सीजन में वर्कआउट करना भूल जाते हैं। इस लापरवाही से लोगों की सेहत पर व्यापक असर पड़ता है। इसके लिए रोजाना वर्कआउट जरूर करें। साथ ही वॉकिंग और योग का भी सहारा ले सकते हैं।

कम खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा मोटापा और मधुमेह के मरीजों को कम खाने की सलाह देते हैं। इसके लिए एक बार में भरपेट खाना बिल्कुल न खाएं। इसके बदले में नियमित अंतराल पर खाएं, लेकिन अल्प मात्रा में खाएं।

पानी अधिक पिएं

डॉक्टर्स रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर हायड्रेट रहता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। खासकर सर्दी के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं। इसके लिए त्योहार के दिनों में भी 2-3 लीटर पानी पिएं।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

त्योहार के दिनों में आप स्वीट्स की जगह पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। अगर मिठाई खाने की इच्छा है, तो घर पर मिठाई तैयार कर सेवन करें। बाहर की मिठाईयों में मिलावट का खतरा रहता है। अगर आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, तो आप त्योहारों के सीजन में सेहतमंद रह सकते हैं।

Edited By: Pravin Kumar