Move to Jagran APP

Oats Benefits: सेहत के लिए गजब का फायदेमंद है ओट्स, रोजाना खाने से इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

सुबह-सुबह लोग नाश्ते में कुछ ऐसा चाहते हैं तो जल्दी बनने के साथ ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो। ओट्स ऐसा ही एक विकल्प है जिसे आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं और इसके सेवन से आपको गजब के फायदे भी मिलेंगे।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 11:22 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 11:22 AM (IST)
Oats Benefits: सेहत के लिए गजब का फायदेमंद है ओट्स, रोजाना खाने से इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
ओट्स के रोजाना सेवन से मिलती है इन समस्याओं से निजात

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oats Benefits: अपने व्यस्त दिनचर्या के चलते लोग अपनी सेहत का कुछ खास ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में लोगों ने खुद को सेहतमंद रखने के लिए अपनी जीवनशैली में कुछ जरूरी और अच्छे बदलाव किए है। लोग इन दिनों अपने खानपान को लेकर काफी सतर्क हो चुके हैं। भागदौड़ के बीच खुद को फिट रखने के लिए ज्यादातर लोग हेल्दी खाना खा रहे हैं। इन्हीं हेल्दी फूड आइटम्स में से एक ओट्स लोगों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। मिनटों में तैयार होने वाला ओट्स वजन कम करने के साथ ही हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। अगर आप भी नाश्ते में ओट्स खाना पसंद करते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इसके कई ऐसे फायदों के बारे में, जिसे शायद ही आप जानते हों।

loksabha election banner

डायबिटीज में असरदार

ओट्स खाने से यूं तो कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि ओट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन काफी गुणकारी है। ओट्स खाने से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम होता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों का फायदा मिलता है। इसके अलावा नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी भूख भी लगती।

कब्ज से छुटकारा

ओट्स खाने से लोगों को कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है। दरअसल, ओट्स में मौजूद अनसॉल्युबल फाइबर कब्ज की परेशानी को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही इसके सेवन से पाचन शक्ति भी बढ़ती है। इसके अलावा ओट्स में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम आपकी तंत्रिका प्रणाली के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

हृदय रोगों से करता है बचाव

नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों को दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी काफी कम होता है। इसमें मौजूद ‘बीटा ग्लूकैन’ फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में काफी सहायक होते हैं। इतना ही नहीं ओट्स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स फ्री रेडिकल्स की एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से सुरक्षा करता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर में कारगर

जिन लोगों को हाई बल्ड प्रेशर की समस्या है, ओट्स उनके लिए काफी उपयोगी होता है। नियमित रूप से ओट्स खाने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं की आशंका काफी कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करने में सहायक है।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही ओट्स हमारी त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाता है। स्किन की चमक बरकरार रखने में ओट्स काफी मददगार होता है। अगर आपकी त्वचा में रुखापन, खुलजी या जलन ही समस्या हो रही है, तो कच्चे दूध में ओट्स मिलाकर इसे स्किन पर लगाने से फायदा मिलता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.