Move to Jagran APP

Nose Bleed Fever: इस बीमारी में नाक से बेहता है खून, 5 में से 2 की हो रही है मौत, जानें क्या हैं इसके लक्षण

Nose Bleed Fever कोविड महामारी के बीच कई बीमारियों डर को और बढ़ाया। ऐसी ही एक अजीब बीमारी फिर सामने आई है जिसमें नाक से खून बहने लगता है। 5 में से दो मरीज़ों की मौत भी हो जाती है। ऐसे में इस बीमारी के लक्षण जानना ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 06 Jun 2022 01:31 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jun 2022 01:31 PM (IST)
Nose Bleed Fever: इस बीमारी में तेज बुखार के बाद नाक से बेहता है खून

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nose Bleed Fever: कोरोना वायरस से जुड़ा डर और बेचैनी अभी गई नहीं है कि दूसरी कई अजीब और ख़तरनाक बीमारियों ने दस्तक दे दी है। हाल ही में नाक से खून आने वाले बुखार ने कई लोगों को अपना शिकार बनाया है। इस बीमारी का नाम है Crimean-Congo Haemorrhagic Fever, जिसमें मरीज़ों को बुखार आने के साथ नाक से खून भी आता है। इस बीमारी ने इराक में करीब 19 लोगों की जान ले ली है और हज़ारों लोग संक्रमित हैं। WHO के मुताबिक, संक्रमण के दूसरे हफ्ते में मरीज़ की स्थिति और बिगड़ जाती है, जिससे चिंता बढ़ रही है।

जानकारों के मुताबिक इस बीमारी से मरीज़ की मृत्यु दर 30 फीसदी के करीब है। अब तक, इस बीमारी की कोई वैक्सीन नहीं है।

Crimean-Congo Haemorrhagic Fever: क्या हैं लक्षण

  • सिर दर्द
  • तेज़ बुखार
  • आंखों का लाल होना
  • पीठ में दर्द होना
  • पेट में दर्द और उल्टी
  • लिगामेंट में दर्द

ऊपर बताए गए लक्षणों के अलावा जब बीमारी गंभीर हो जाती है, तो शरीर के अंदर कई अंगों से खून निकलने लगता है। ऐसी स्थिति में मरीज़ की नाक से भी खून निकलने लगता है।

Crimean-Congo Haemorrhagic Fever: संक्रमण फैलने का कारण

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह बीमारी आमतौर पर मवेशियों के शरीर से स्वस्थ लोगों के शरीर में फैलता है। पशुओं के शरीर में पाए जाने वाले कीड़ो से भी यह रोग फैल सकता है। इसके अलावा, पशुवघ के बाद जो खून निकलता है, उससे स्वस्थ लोगों के शरीर में भी यह बीमारी फैल सकती है। हालांकि, एक्सपर्ट्स अभी यह नहीं जानते हैं, कि अचानक से इस बीमारी के मामले क्यों बढ़ गए हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.