Move to Jagran APP

Hypertension & Nap: दिन में झपकी लेना पड़ सकता है भारी, बढ़ता है हाइपरटेंशन का ख़तरा

Hypertension Napping दिन में कुछ देर झपकी लेना कई लोगों को पसंद होता है और यह काफी हद तक फायदेमंद भी है क्योंकि इससे आप तरोताज़ा और एनर्जेटिक महसूस करते हैं। हालांकि नई रिसर्च बताती है कि इससे हाइपरटेंशन और स्ट्रोक का ख़तरा बढ़ता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Fri, 29 Jul 2022 04:47 PM (IST)
Hypertension & Nap: दिन में झपकी लेना पड़ सकता है भारी, बढ़ता है हाइपरटेंशन का ख़तरा
Hypertension & Nap: दिन में लेते हैं झपकी तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hypertension & Napping: दिन में छोटी सी झपकी भी आपको तरोताज़ा कर देती है। हम सभी को झपकी लेना पसंद है। बचपन से हम सुनते आए हैं कि झपकी और नींद किस तरह हमें फायदा पहुंचा सकती है। हालांकि, झपकी कुछ मिनट की होनी चाहिए और घंटों की नहीं।

हालांकि, रिसर्च में कुछ ऐसी बातों पाई गई हैं जिसे जानकर आप झपकी लेने से पहले कई बार सोचेंगे। अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार झपकी लेने वाले लोगों में स्ट्रोक और हाइपरटेंशन का ख़तरा बढ़ जाता है।

झपकी लेने के बारे में क्या कहती है रिसर्च

रिसर्च में देखा गया कि जो लोग अक्सर झपकी लेते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का ख़तरा बढ़ जाता है। हालांकि, बीच-बीच में झपकी लेने को काफी समय से हेल्दी माना जा रहा था। कई लोग दिन में काम के बीच झपकी लेते हैं। रात की नींद के मुकाबले, झपकी हल्की और आसानी से टूट जाने वाली नींद होती है। कई घरों में लोग दिन के खाने के बाद झपकी लेते हैं। झपकी को अच्छे पाचन से भी जोड़ा जाता है।

हालांकि, नींद की झपकी से सेहत को मिलने वाले कई सारे फायदों के अलावा, इससे नुकसान का जोखिम भी होता है। रिसर्च का कहना है झपकी लेना सेहत के लिए पूरी तरह से हानीकारक नहीं है, लेकिन जब लोग रात में नीदंद न पूरी होने की वजह से दिन में झपकी लेते हैं, तो वह दिक्कत पैदा कर सकती है।

नींद की झपकी लेने से ख़तरा

ऐसी कई रिसर्च हैं, जिसमें ज़रूरत से ज़्यादा झपकी लेने से होने वाले जोखिमों के बारे में बात की गई है। साल 1996 में हुई एक स्टडी ने दिन के समय झपकी लेने को तनाव के लक्षणों से जोड़ा था। उसमें यह भी कहा गया था कि जो लोग दिन के समय नियमित तौर पर झपकी लेते हैं, वे मोटापे का शिकार भी होते हैं।

एक रिसर्च में यह भी पाया

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस में प्रस्तुत एक शोध अध्ययन में पाया गया कि लंबी झपकी लेने वालों में हृदय रोग की घटनाओं में 34% की वृद्धि हुई। लंबी झपकी का मतलब है 60 मिनट से ज़्यादा सो लेना।

झपकी कैसे लेना फायदेमंद हो सकता है?

झपकी लेने के कई फायदे भी हो सकते हैं, यह शरीर का तनाव कम करने का काम कर सकती है, लेकिन तभी अगर इसे सही तरीके से किया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि लोगों को दिन के समय कई घंटों तक सोने की जगह कुछ मिनट की पॉवर नैप लेनी चाहिए। यह पॉवर नैप थकावट को दूर करती है और आपका दिमाग तरोताज़ा महसूस करता है। 30 से 60 मिनट की झपकी आपको लाभ पहुंचा सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels