Move to Jagran APP

Navratri 2022: जानें हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाते हैं त्योहार!

Navratri 2022 कोरोना वायरस के मामले कम होने की वजह से नवरात्र बढ़ी धूमधाम से और बिना किसी डर के मनाया जा रहा है। त्योहार हमेशा से हमें दिल से खुश करते आए हैं। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि त्योहार हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर डालते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 02:54 PM (IST)
Navratri 2022: जानें हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाते हैं त्योहार!
Navratri 2022: त्योहार मनाना कैसे हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर असर करता है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2022: नवरात्र का त्योहार देश के ज़्यादातर हिस्सों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार की वजह से हमारे आसपास एक पॉज़िटिव एनर्जी रहती है। खासतौर पर दो साल बाद देश में इस त्योहार को पूरे जोश से मनाया जा रहा है। त्योहार अपने साथ खुशी और उत्साह लाते हैं। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि त्योहार हमारे मानसिक स्वास्थ पर सकारात्मक असर डालते हैं।

loksabha election banner

यह एक ऐसा समय होता है जब लोग चिंताओं और परेशानियों को भूल त्योहार के रंग में रंग जाते हैं। गरबा नाइट्स से लेकर दुर्गा पूजा पंडाल जाने जैसी कई एक्टिविटीज़ हैं जिनमें आप हिस्सा ले सकते हैं। स्वादिष्ट खाना, करीबी लोगों के साथ वक्त बिताना और फेस्टिव वाइब हम सभी को दिल से खुश कर देते हैं।

मानसिक समस्याओं को ऐसे दूर करते हैं त्योहार

तनाव होता है दूर

त्योहारों के दौरान घर को सजाना, जश्न की तैयारी करना साथ ही खुद की स्किन का ख्याल रखना, नए-नए कपड़े पहनना, इन सभी एक्टिविटीज़ का असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। भले ही हम इन सब कामों को कर थक जाते हैं, लेकिन इनसे दिमाग और शरीर को सुकून मिलता है। तनाव पैदा करने वाले हार्मोन का स्तर कम होता चला जाता है। जब आप त्योहार मनाते हैं, लोगों से मिलते हैं, तो आपकी दिल की धड़कने भी सही चलती हैं और बेचैनी दूर होती है।

आर्ट थैरेपी की तरह हैं त्योहार

अगर आप त्योहारों में पूरी तरह से हिस्सा लेते हैं, तो आप देखेंगे कि ये किस तरह एक थैरेपी की तरह काम करते हैं। घर को सजाने के साथ खुद को सजाना एक तरह की थैरेपी की तरह ही होता है। इससे अवसाद में आराम पहुंचता है और आप दिल से खुशी महसूस करते हैं। शोध से पता चलता है कि मेकअप या घर की सजावट बेचैनी को दूर करते हैं। इससे आपके दिमाग में स्ट्रेस कम होता है र नकारात्मक ख्याल नहीं आते।

आत्मविश्वास बढ़ता है

जब आप अच्छे से तैयार होते हैं और खासतौर पर मेकअप करते हैं, तो इससे सुरक्षित और ताकत की भावना आती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस इवेंट का हिस्सा बन रहे हैं, मेकअप और अच्छे कपड़े आपका आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करते हैं।

ऑक्सीटोसिन हार्मोन

सजने-सवरने से हमारे शरीर में आक्सीटोसिन नाम का हार्मोन रिलीज़ होता है। इसे कडल हार्मोन भी कहा जाता है, जिससे भावनाएं पॉज़ीटिव होती हैं, साथ ही विकास और उपचार में सहायता मिलती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.