Move to Jagran APP

Navratri 2019: गरबा की मस्ती में झूमने के लिए चाहिए ढेर सारी एनर्जी, तो इन चीज़ों का करें सेवन

डांस कोई भी हो बिना एनर्जी के आप उसे एन्जॉय नहीं कर सकते खासतौर से गरबा तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारें में जिन्हें खाकर आप गरबा नाइट में कर सकते हैं फुल टू मस्ती।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 09:08 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 09:08 AM (IST)
Navratri 2019: गरबा की मस्ती में झूमने के लिए चाहिए ढेर सारी एनर्जी, तो इन चीज़ों का करें सेवन
Navratri 2019: गरबा की मस्ती में झूमने के लिए चाहिए ढेर सारी एनर्जी, तो इन चीज़ों का करें सेवन

डांडिया और गरबा की मस्ती में झूमने के लिए चाहिए ढेर सारी एनर्जी। सीनियर न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. कविता त्रिपाठी के अनुसार डांडिया पार्टी में जाना है तो आपको भारी भोजन से बचना चाहिए, पर खानपान ऐसा हो कि आपको भरपूर एनर्जी मिल सके।

loksabha election banner

फलों का रस

तुरंत एनर्जी के लिए प्रोटीन और विटामिंस रिच फ्रूट जूस से बेहतर कुछ नहीं। यहां इस बात का ख्याल रखें कि यह डिब्बाबंद फ्रूट जूस न हो। इसके स्थान पर ताजा फलों का जूस लें। इनके अलावा बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल पानी, छाछ और नींबू पानी भी पी सकती हैं।

दही और शहद

दही से विटामिंस, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशिम प्रचुर मात्रा में प्राप्त होते हैं। इन पोषक तत्वों की वजह से शरीर में ऊर्जा का संतुलन बना रहता है। वहीं प्राकृतिक मिठास से भरे शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इनकी वजह से इसका सेवन शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है। दही में चीनी के बजाय शहद मिलाकर लेने से थकावट आपको छू भी नहींपाएगी।

केला

यह ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रक्टोज का उम्दा स्रोत है। इससे आपको मिलती है तत्काल एनर्जी। इसे खाने के बाद काफी समय तक भूख नहीं लगती और आप बगैर थके डांडिया नाइट एंजॉय कर सकती हैं। यही नहीं केले में महत्वपूर्ण पोषक तत्व पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसकी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस प्रकार इसका सेवन किडनी और दिल की सेहत के लिहाज से भी अच्छा माना गया है।

ब्राउन राइस

डांडिया पार्टी से पहले हल्के भोजन की सलाह दी जाती है, ऐसे में बेहतर होगा कि ब्राउन राइस का सेवन करें। इसमें प्रचुर मात्रा में मैंग्नीज पाया जाता है, जो शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से एनर्जी प्राप्त करने में मदद करता है जिससे आप पूरी रात डांडिया की मस्ती में झूम सकें।

सूखे मेवे

मुट्ठी भर सूखे मेवे आपको प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिंस और डाइटरी फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व देंगे, जिनसे आप ऊर्जावान महसूस करेंगी और भारीपन भी नहीं लगेगा। इस तरह आप पूरी रात भी डांस कर सकती हैं।

खजूर

इसमें प्रोटींस, विटामिंस, मिनरल्स और नेचरल शुगर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इन्हें खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती और शरीर भी ऊर्जावान रहता है। इसलिए डांडिया पार्टी एंजॉय करने के लिहाज से खजूर का सेवन अच्छा माना जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.