Move to Jagran APP

मॉनिंग वर्कआउट के होते हैं कई सारे फायदे, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने के साथ डायबिटीज रिस्क भी हो जाता है कम

सुबह वर्कआउट करने में भले ही आलस आता है लेकिन इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। पेट से जुड़ी समस्याएं तो कम होती ही हैं साथ ही मसल्स डेवलपेंट और कैलेरी बर्न भी तेजी से होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 08:19 AM (IST)
मॉनिंग वर्कआउट के होते हैं कई सारे फायदे, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने के साथ डायबिटीज रिस्क भी हो जाता है कम
सुबह सुबह पार्क में वर्कआउट करती महिला

कुछ लोगों को जहां सुबह ब्रेकफास्ट से पहले एक्सरसाइज करना पसंद होता है, तो बहुत से लोग दिन का सारा काम खत्म करके शाम को वर्कआउट करते हैं। फिजिकल एक्टिविटी में खुद को कब इन्वॉल्व किया जाए, यह पूरी तरह से आपके शेड्यूल पर डिपेंड करता है, पर सुबह की गई एक्सरसाइज से कई फायदे मिलते हैं, जैसे..

loksabha election banner

1. सही रहता है मेटाबॉलिज्म

वर्कआउट के बाद अगर आप एक जगह खड़े भी रहते हैं, तब भी बॉडी कैलोरीज बर्न करती है। इसे एक्सेस पोस्ट-एक्सरसाइज कंजम्पशन कहा जाता है। जो लोग सुबह वर्कआउट करते हैं, वे दिनभर में अपने रेग्युलर काम करते हुए भी 200 से ज्यादा कैलोरीज बर्न कर लेते हैं। रात भर भूखे रहने के बाद जब आप सुबह की शुरुआत वर्कआउट से करते हैं, तो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट मिलता है। वर्कआउट के बाद प्रोटीन रिच खाना खाएं।

2. बेहतर मसल डेवलपमेंट

सुबह की एक्सरसाइज मसल्स बेहतर तरह से मसल्स बेहतर तरह से डेवलप करने में काफी मददगार साबित होती है। दरअसल, जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके टेस्टोस्टेरोन का  लेवल अपने पीक पर होता है, जो सुबह वेटलिफ्टिंग वगैरह करने में मसल डेवलपमेंट में भी आपके काफी काम आता है।

3. डायबिटीज का रिस्क कम

कई रिसर्च से पता चलता है कि जब आप सुबह खाली पेट वेट ट्रेनिंग या एक्सरसाइज करते हैं, तो आप खुद को इंसुलिन रेजिस्टेंस से बचाते हैं। सुबह की एक्सरसाइज डायबिटीज पेशेंट में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकती है, यानी रोजाना एक्सरसाइज से आपका ब्लड शुगर नॉर्मल रहता है और हेल्थ बेहतर रहती है।

4. कैलोरीज को कम करता है

अगर आपको लगता है कि सुबह एक्सरसाइज करके आपने कैलोरीज बर्न कर लीं तो आपको दिनभर ज्यादा भूख लगेगी, तो आप गलत हैं। जो लोग सुबह 45 मिनट तक एक्सरसाइज करते हैं, वे किसी भी तरह की एक्सरसाइज न करने वालों के कम्पैरिजन में दिन में कम कैलोरीज का सेवन करते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.