Move to Jagran APP

मानसून में होने वाले फीवर, इंफेक्शन से बचने के लिए फॉलो करें ये हेल्थ टिप्स

मानसून में की गई जरा सी लापरवाही फीवर इंफेक्शन और एलर्जी की वजह बन सकती है इसलिए इस मौसम में खास केयर की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं इन बेसिक हेल्थ केयर टिप्स के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 10:06 AM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 10:57 AM (IST)
मानसून में होने वाले फीवर, इंफेक्शन से बचने के लिए फॉलो करें ये हेल्थ टिप्स

मानसून की ठंडी फुहार जहां लोगों के चेहरे पर खुशियां लेकर आती है, वहीं वायरल फीवर, फूड पॉयजनिंग, एलर्जी, जर्म्स और बैक्टीरिया इन्फेक्शन भी दे जाती है। सही समय पर इनका इलाज न होने से ये बढ़ जाते हैं और कुछ रोगों में स्थिति गंभीर हो जाती है इसलिए इनसे बचने के साथ ही सही समय पर इलाज भी बहुत ही जरूरी है। जानेंगे कुछ हेल्थ टिप्स के बारे में, जिनसे रिमझिम मौसम में एंजॉय करते हुए भी हेल्दी रहा जा सकता है।

loksabha election banner

1. मानसून सीज़न में जब पानी की बात हो तो सिर्फ फिल्टर्ड और उबला पानी पिएं। ध्यान रहे कि पानी को उबाले हुए 24 घंटे से ज़्यादा न हुए हों। जर्म से बचने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा हर्बल टी, अदरक की चाय और नींबू की चाय पिएं। अगर चाय पसंद नहीं है तो गर्मागर्म वेजिटेबल सूप पिएं।

ग्रीन-टी आप यहां क्लिक करके खरीद सकते हैं

2. खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। इसके साथ ही किचन में सब्ज़ी काटने वाले चॉपिंग बोर्ड को भी सब्ज़ी काटने से पहले और बाद में अच्छी तरह धोएं।

आकर्षक दामों पर हैंडवाश खरीदने के लिए क्लिक करें 

3. आमतौर पर बरसाती मौसम में लोग हरी पत्तेदार सब्जि़यां खाना छोड़ देते हैं लेकिन अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं तो पत्तियों वाली सब्ज़ी को ठीक से धोकर इस्तेमाल करें क्योंकि इनमें कई तरह के लार्वा, धूल और गंदगी होती है। इन बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए नमक मिले पानी में 10 मिनट तक पत्तियों को ब्लांच कर लें। इससे सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे।

4. जो भी खाना बना रही हों, उसे अच्छी तरह पकाएं। कच्चा या अधपका खाना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। फल और सब्जि़यों का अधिक से अधिक सेवन करें।

5. इस मौसम में हैवी और ग्रेवीज़ वाली रेसिपीज़ को भूलकर हल्का व आसानी से पचने वाला भोजन करें जैसे- खिचड़ी, दलिया आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून में शरीर भोजन को जल्दी नहीं पचा पाता है। अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हल्दी और धनिया खाएं।

यहां पर बढ़िया क्वालिटी का दलिया खरीदने के लिए क्लिक करें

6. रात का बचा भोजन करने से परहेज़ करें। घर का बना ताज़ा खाना खाएं। नॉन वेजिटेरियन हैं तो सूप और स्टू जैसी हल्की चीजें लें। मुगलई या कोरमा ग्रेवीज़ से दूर रहें।

7. स्ट्रीट फूड से दूर ही रहें तो अच्छा है। खुले में ठेलों पर बिकने वाले खाने को देखकर इस मौसम में मन तो सबका ललचा जाता है लेकिन याद रखें, यही खाना बीमारियों की जड़ भी है।

8. घर में मच्छर, मक्खी और अन्य कीड़े-मकोड़ों को दूर रखने के लिए किसी अच्छे ब्रैंड का कीटाणुनाशक लिक्विड या स्प्रे इस्तेमाल करें। समय-समय पर घर में छिड़काव करते रहें। पोछा लगाते समय पानी में फिनाइल ज़रूर डालें।
मच्छरों से बचाव के लिए प्रोडक्ट किफायती दामों पर Amazon से खरीद सकते हैं

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.