नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Milk For Weight Loss: जब कोई भी वज़न कम करने की जद्दोजेहद शुरू करता है, तो उसे चारों तरफ से कई सलाह मिलती हैं। इनमें से एक यह है कि जल्दी से वज़न कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बना ली जाए। प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर दूध को अक्सर एक कम्पलीट मील माना है। यहां तक कि ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले अगर एक गिलास दूध पी लिया जाए, तो आपको बच्चों जैसी नींद आएगी।

पिछले कुछ समय से लोग दूध का वीगन विकल्प ढूंढ़ने लगे हैं, जैसे कि सोया या बादाम का दूध। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में प्राकृतिक तौर पर लैक्टॉस (चीनी) और सैचुरेटेड फैट्स की उच्च मात्रा होती है। हालांकि, रिसर्च की मानें तो अगर अपनी डाइट में रोज़ाना एक गिलास दूध शामिल कर लिया जाए, तो आप उस ज़िद्दी वज़न को जल्द ही घटा सकते हैं।

वज़न घटाने के लिए मिल्क डाइट

हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, डेयरी प्रोडक्ट्स जिसमें दूध भी शामिल है, आपकी वज़न को कम करने में बड़ी मदद कर सकते हैं। स्टडी से पता चलता है कि उच्च डेयरी कैल्शियम का सेवन और बढ़ा हुआ [रक्त] विटामिन-डी दोनों का संबंध वज़न घटाने से है।

रिसर्च में क्या पता चला?

शोध ने इस तथ्य को उजागर किया कि रोज़ाना अधिक डेयरी का सेवन करने वाले प्रतिभागियों ने छह महीने के अंत में लगभग 5.4 किलोग्राम वज़न कम किया, जबकि जिन लोगों ने डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया वो दो सालों में सिर्फ 3.1 किलोग्राम (लगभग) वज़न ही कम कर पाए। हालांकि, दूध और वज़न घटाने के बीच संबंध स्पष्ट रूप से स्थापित नहीं हो पाया, लेकिन इस बात के पर्याप्त सबूत मिले कि रोज़ाना अपनी डाइट में एक गिलास दूध को शामिल करने से वज़न घटाने में मदद मिल सकती है।

दूध लंबे समय तक पेट को भरा रखता है

अब समझ आया कि बचपन से आपके मां-बाप नाश्ते में आपको रोज़ाना एक गिलास दूध पीने के लिए क्यों पीछे पड़े रहते थे। इस वंडर ड्रिंक में पेप्टाइड YY नामक एक हार्मोन होता है जो अपने भूख से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए अगर आप दूध के साथ अपने दिन की शुरुआत करेंगे, तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। इससे आप अपनी डाइट का पालन करेंगे और जंक नहीं खाएंगे।

वर्कआउट के बाद भी पी सकते हैं

दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी2, बी12 और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका मतलब है कि पॉवर-पैक वर्कआउट सेशन के बाद एक गिलास दूध आवश्यक ऊर्जा दे सकता है। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत रखने में भी मदद करता है।

वज़न घटाने क लिए दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

ध्यान रखें कि फ्लेवर्ड मिल्क स्वाद में भले ही अच्छा लगता है, लेकिन यह वज़न घटाने में आपकी मदद नहीं कर सकता। यह कैलोरी से भरपूर होता है, इसलिए सादा दूध ही पिएं। वयस्कों के लिए एक दिन में 250 एमएल दूध काफी है, जिसमें 150 कैलोरीज़ होती हैं। वहीं स्किम्ड मिल्क में 83 कैलोरीज़ होती हैं। अपनी कैलोरी की ज़रूरत के हिसाब से आप दूध चुन सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आप लैक्टॉस इंटॉलेरेंट या एलर्जिक न हों।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez