Move to Jagran APP

Measles in Mumbai: मुंबई में खसरा रोग ने बढ़ाई चिंता, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचने के उपाय

Measles in Mumbai मुंबई में बीते कुछ दिनों से लगातार खसरा का प्रकोप जारी है। हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक मंगलवार को इस संक्रमण से एक बच्चे की मौत हो गई जिसके बाद से ही चिंता का माहौल बना हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Tue, 15 Nov 2022 06:23 PM (IST)Updated: Tue, 15 Nov 2022 06:23 PM (IST)
Measles in Mumbai: मुंबई में खसरा रोग ने बढ़ाई चिंता, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचने के उपाय
Measles in Mumbai: जानें क्या है मीजल्स और इसके लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Measles in Mumbai: कोरोना महामारी के बाद महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बीते कुछ दिनों से मीजल्स यानी खसरा का कहर देखने को मिल रहा है। हाल ही में सामने आई जानकरी के मुताबिक इस बीमारी से इस साल 126 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। इतना ही नहीं इस खतरनाक बीमारी से मंगलवार को एक बच्चे की मौत की खबर भी सामने आई है। इस खबर के सामने आने के बाद से ही देशभर में चिंता का माहौल है। लोग इस बीमारी को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इस खतरनाक बीमारी के लक्षण और इससे बचाव के तरीकों के बारे में-

loksabha election banner

क्या है खसरा

खसरा एक गंभीर वायरल बीमारी है, जिसे रुबेला के नाम से भी जाना जाता है। यह वायरस के कारण होने वाला संक्रमण है, जो बच्चों को अपनी चपेट में लेता है। छोटे बच्चों के लिए यह बीमारी जानलेवा तक साबित हो सकती है। यह बीमारी 1 सीरोटाइप वाले आरएनए (RNA) वायरस के कारण होती है। इस संक्रमण से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के 10 से 14 दिन बाद इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जानते हैं इसके कुछ प्रमुख लक्षण के बारे में-

  • बुखार
  • सूखी खांसी
  • बहती नाक
  • गला खराब होना
  • आंखों में सूजन
  • गाल की अंदरूनी परत पर मुंह के अंदर छोटे सफेद धब्बे, जिसे कोप्लिक स्पॉट कहा जाता है।
  • त्वचा पर चकत्ते या दाने होना।

खसरा से पीड़ित व्यक्ति आठ दिनों तक दूसरे इंसान को संक्रमित कर सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो कुछ हालातों में यह संक्रमण बच्चों के लिए काफी हानिकारक होता है। अगर आपको खसरा का टीका नहीं लगा है तो इस बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है। साथ ही ऐसे बच्चे जिनके अंदर विटामिन-ए की कमी है, उन बच्चों में इस बीमारी के होने और इसकी गंभीर जटिलताओं के होने की संभावना काफी अधिक होती है।

खसरा से बचाव के तरीके-

  1. खसरा होने पर सबसे पहले संक्रमित व्यक्ति को अन्य लोगों से अलग आइसोलेट कर दें।
  2. संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई चीजें जैसे चादर, तोलिया, साबुन आदि का कोई भी दूसरा व्यक्ति उपयोग न करें।
  3. संक्रमण के दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें। इस दौरान सूप, जूस और हर्बल चाय आदि का सेवन फायदेमंद माना जाता है।
  4. खसरे से बचने के लिए खाने में विटामिन-ए वाले खाद्द पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।
  5. खसरा पीड़ित मरीज के लिए नीम काफी उपयोगी है। इसकी मदद से खुजली कम कर सकते हैं। साथ ही नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाने से भी फायदा होगा।
  6. संक्रमित व्यक्ति को नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel
Author: Harshita Saxena

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.