Move to Jagran APP

घुटनों का दर्द दूर कर देगा घर में बना मसाज ऑइल और ड्रिंक, इन 5 आसान तरीकों से पाएं तुरंत आराम

Ginger Turmeric Apple Vineger Drink For Knee Pain ठंड में आमतौर पर घुटनों में दर्द होने लगता है। घर में मसाज ऑइल और ड्रिंक बनाकर आसानी से इस दर्द दूर कर सकते हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 01:04 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 01:04 PM (IST)
घुटनों का दर्द दूर कर देगा घर में बना मसाज ऑइल और ड्रिंक, इन 5 आसान तरीकों से पाएं तुरंत आराम
घुटनों का दर्द दूर कर देगा घर में बना मसाज ऑइल और ड्रिंक, इन 5 आसान तरीकों से पाएं तुरंत आराम

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Ginger Turmeric Apple Vineger Drink For Knee Pain: ठंड के मौसम में आमतौर पर हर किसी के घुटनों में दर्द होने लगता है। अगर किसी दुर्घटना की चोट है तो यह सर्दियों में खासा परेशान करती है। घुटनों में दर्द की समस्‍या 40 की उम्र पार कर चुके लोगों को ज्‍यादा सताती है। कई बार यह समस्‍या युवाओं को भी परेशान करने लगती है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आप घर में मसाज ऑइल बनाकर आसानी से इस दर्द दूर कर सकते हैं।

loksabha election banner

मसाज ऑइल दूर करेगा दर्द

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए मसाज सबसे उत्‍तम तरीका माना जाता है। कई रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द को बिना दवा के दूर करने में मसाज सबसे जल्‍दी काम करती है। स्‍टडीज में यह खुलासा हुआ है कि अदरख और संतरे से निकाले गए तेल यानी रस से दर्द वाले स्‍थान पर मसाज करने से आराम मिलता है। इस तेल की मसाज से दर्द वाले हिस्‍से की जकड़न खत्‍म होती है जिससे वह हिस्‍सा फ्लेक्सिबल बनता है और दर्द में आराम मिल जाता है।

हीट और कोल्‍ड थैरेपी से चुटकी में आराम

हीट थैरेपी से घुटने के दर्द में आराम पाया जा सकता है। कई रिसर्च में यह बात मानी जा चुकी है कि घुटनों या फिर हड्डियों में कहीं पर भी होने वाले दर्द से छुटकारा पाने में हीट थैरेपी बेहद कारगर साबित होती है। हालांकि, घुटनों के दर्द को जल्‍द खत्‍म करने के लिए आपको हीट थैरेपी के साथ कोल्‍ड का इस्‍तेमाल भी करना होगा। गर्म और ठंडा दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं। हालांकि, यह प्रकिया सूजन होने पर नहीं अपनानी चाहिए। कोल्‍ड और हीट थैरेपी कांबिनेशन का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर स्‍पोर्ट्स इंजरीज और क्रिटिकल सिचुएशन को हैंडल करने के लिए किया जाता है।

एप्‍पल विनेगर ड्रिंक फायदेमंद

कई रिसर्च में दावा किया गया है कि सेब के सिरके की मसाज करने से भी घुटने के दर्द में जल्‍द आराम मिलता है। रिसर्च में बताया गया है कि एप्‍पल विनेगर के जरिए अर्थराइटिस जैसे क्रॉनिक पेन को आसानी से खत्‍म किया जा सकता है। यह विनेगर जोड़ों में मौजूद ल्‍यूब्रीकेशन यानी चिकनाई को रिस्‍टोर करता है, जिससे दर्द दूर होने में कम समय लगता है। एक कप एप्‍पल विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से भी जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

हल्‍दी और अदरख जादुई दवा

हल्‍दी और अदरख को दर्द भगाने वाली घर में मौजूद सबसे उपयुक्‍त वस्‍तुएं माना गया है। इसमें दर्द निवारक तत्‍व बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं जो ज्‍वाइंट्स पेन को खत्‍म करने में लाभदायक साबित होते हैं। अदरख की चाय दिन में दो बार पीने से दर्द में आराम मिलता है। वहीं, जादुई मसालों में हल्‍दी तमाम औषधीय गुणों के साथ दर्द निवारक तत्‍वों से भरी हुई है। हल्‍दी और अदरख के मिश्रण को करीब 15 मिनट तक उबालने के बाद इसे रोजाना पीने से जोड़ों का दर्द छूमंतर हो जाता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.