Move to Jagran APP

Lockdown Fitness Tips: वज़न घटाने और फिट रहने के लिए इन 5 तरीकों से करें वॉक

Lockdown Fitness Tips अगर आप भी फिटनेस के लिए वर्कआउट को मिस कर रहे हैं तो उसकी जगह कुछ देर चलने से भी अच्छा वर्कआउट हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 05:57 PM (IST)
Lockdown Fitness Tips: वज़न घटाने और फिट रहने के लिए इन 5 तरीकों से करें वॉक
Lockdown Fitness Tips: वज़न घटाने और फिट रहने के लिए इन 5 तरीकों से करें वॉक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lockdown Fitness Tips: वज़न कम करना हो या फिटनेस को मेनटेन रखना हो, वॉक करने से बेहतर और कुछ नहीं है। खासकर उन लोगों के लिए जिनको जिम या योगा क्लासेज़ जाने का वक्त नहीं मिल पाता। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका मानना होता है कि सिर्फ चलने से कोई फायदा नहीं होता। अब जब पूरे देश में लॉकडाउन है और लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है, तो ऐसे में फिटनेस बनाए रखने के लिए वॉक करने से आलान चीज़ और कोई नहीं दिख रही है।  

loksabha election banner

अगर आप भी फिटनेस के लिए वर्कआउट को मिस कर रहे हैं, तो उसकी जगह कुछ देर चलने से भी अच्छा वर्कआउट हो सकता है। यक़ीन नहीं आता, तो हम बता रहे हैं 5 ऐसे तरीके जिनसे आप फिटनेस बरकरार रखने के साथ वज़न भी कम कर सकते हैं।

वॉक का पहला तरीका

सबसे पहले रोज़ 10 हज़ार स्टेप्स चलने का टार्गेट बनाएं। रोज़ाना 10 हज़ार कदम चलना आपके दिल के साथ वज़न के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। जब आपके लिए इस टार्गेट तक पहुंचना आसान हो रहा हो, तो इसे बढ़ाकर 15 हज़ार और फिर 20 हज़ार तक किया जा सकता है। चलते वक्त और बीच में ब्रेक लेकर जम्पिंग जैक्स, स्क्वैट्स या फिर लंजेस कर सकते हैं। 

वॉक का दूसरा तरीका

रोज़ाना कम से कम 30 मिनट वॉक करने का टार्गेट रखें और अपने आपको तेज़ चलने के लिए ज़ोर दें। कुछ देर तेज़ चलने के बाद चाल को धीमा कर लें और फिर तेज़ कर लें।  

वॉक का तीसरा तरीका

हमेशा वॉक शुरू करने से पहले 5-10 सेकेंड जॉगिंग करें। अगर आप काफी समय बाद वॉक शुरू कर रहे हैं, तो शुरुआत 20 मिनट से करें और धीरे-धीरे इसे 30 फिर 40 मिनट तक ले जाएं। 30-40 मिनट वॉक कर आपको काफी पसीना आएगा। 

वॉक का चौथा तरीका

वॉक का एक तरीका ये है कि पहले अपने पेट को अंदर खींच लें और साथ ही हाथों को आगे-पीछे हिलाते हुए चलें। इस तरह एक आपने 20 मिनट भी वॉक कर लिया तो आपका जल्दी ही काफी वज़न कम कर लेंगी। पेट अंदर करते समय सांस को नॉर्मल रखें।

वॉक का पांचवा तरीका

इस तरह की वॉक सबसे मुश्किल है। शुरुआत आम वॉक से करें और फिर थोड़ी देर साइवेज़ वॉक करें। इसके बाद लाइन पर उल्टा चलें, उसके बाद फिर साइवेज़ वॉक करें। इसमें आपको हर तरफ वॉक करना है- आगे की तरफ, बाएं, दाएं और पीछे की तरफ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.