नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Food:  हमारे शरीर को फिट रहने के लिए सही और पौष्टिक खाने की ज़रूरत होती है। हम चाहे रोज़ाना घर का खाना खाएं लेकिन उसके बावजूद शरीर में कई तरह की कमियां हो जाती है। ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो खाने को लेकर चूज़ी होते हैं। हर सब्ज़ी, फल और ड्रायफ्रूट्स में अलग-अलग खूबियां होती हैं, इसलिए हर तरह का खाना खाना चाहिए।

शरीर तो सेहतमंद रहने के लिए विटामिन से लेकर मिनरल, कैल्शियम और पौटेशियम जैसे पोषण की ज़रूरत पड़ती है। अगर इनकी कमी हो जाए तो आपके शरीर में कई तरीके की समस्याएं आती हैं। साथ ही सही पोषण की कमी से बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं।

हालांकि, अक्सर हम अनजाने में खाने की ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर बैठते हैं जो सेहत के लिए बेहद ज़रूरी होती हैं। जिसका असर तुरंत नहीं होता लेकिन उम्र के साथ दिक्कत बढ़ने लगती है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी निशानियों के बारे में जिनसे समझा जा सकता है कि कहीं आप ज़रूरी पोषण को छोड़ तो नहीं रहे। 

1. अगर आपकी सांस में बदबू है तो इससे पता चलता है कि आपका खानपान सही नहीं है। जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी के लिए ग्लूकोज़ नहीं मिलता, तो वह शरीर में पहले से स्टोर हुए फैट को इस्तेमाल करने लगती है। इससे आपकी शरीर में किटोन्स नाम का एसिड बनना शुरू हो जाता है, जिसकी वजह से सांस में बदबू आ जाती है।

2. मुंह के आसपास कटने के और क्रैक्स के निशान आपके खराब खानपान की तरफ इशारा करते हैं। ऐसी परेशानी अधिकतर मामलों में आयरन की कमी से होती है। पालक, बीन्स और रेड मीट जैसी चीज़ों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, इसे खाने में ज़रूर शामिल करें।

3. अगर आप दूसरों की तुलना में जल्दी थक जाते हैं या हर वक्त आपको थकावट सी महसूस होती है, तो समझ जाइए कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। इसके शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में सप्लाई नहीं हो पाता है। डाइट में आयरन की चीजें शामिल करें। 

4. बालों का रूखा और बेजान हो जाना भी आहार में पोषण की कमी से होता है। ये परेशानी खाने में आयरन के साथ-साथ विटामिन-सी और फोलेक्स एसिड्स की कमी की वजह से होती है। इससे बाल कमज़ोर होकर रूखे हो जाते हैं।

5. कब्ज़ की परेशानी भी अगर आपको आए दिन होती है, तो ये भी सही डाइट की कमी दर्शाता है। फाइबर और पानी आपके शरीर के लिए दोनों काफी जरूरी होते हैं। इससे पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम सही तरह से काम करता है। अगर इसकी कमी होगी, तो कब्ज की समस्या होती है। डाइट में बादाम और फाइबर वाली चीजें शामिल करें।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप