कमर दर्द की प्रॉब्लम सिर्फ आराम करने से दूर नहीं होती, आपको कुछ देर एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से स्पाइन को सपोर्ट मिलता है, जिससे पीठ दर्द में धीरे-धीरे राहत मिलने लगती है। पर यहां यह जानना भी जरुरी है कि कौन सी कसरत की जाए और कौन सी नहीं...

ट्राई करें पार्शल क्रंचेस

यह एक्सरसाइज पीठ और पेट की मसल्स को मजबूत बनाती है। इसे करते वक्त आपको घुटने मोड़कर लेटना होता है। आपको अपने हाथ सिर के नीचे रखने होते हैं और धीरे-धीरे छाती को घुटनों की ओर लेकर जाना होता है। ध्यान रखें कि छाती से ज्यादा शरीर को न उठाएं वरना पीठ दर्द हो सकता है।

कर सकते हैं बर्ड डॉग

इस एक्सरसाइज को करते वक्त पेट की मसल्स टाइट कर लेनी चाहिए, इसे करते वक्त पेट के बल लेटना है। अह अपने पीछे की एक टांग को एक्सटेंड करें और उसके अपोजिट वाले हाथ को आगे की तरफ खींचें। कुछ देर के लिए ऐसे ही रूकें। इस एक्सरसाइज से आपको पीठ दर्द में कुछ आराम जरूर मिलेगा।

ब्रिजिंग भी है मददगार

घुटने के बल झुककर पीठ के बल लेटें और अपनी एड़ी को जमीन पर रखें। एड़ी को फर्श की तरफ झुकाएं। कूल्हों को फर्श से ऊपर उठाएं जब तक कंधें, कूल्हे और घुटने एक साथ में न हों। लगभग 6 सेकंड रूकें, फिर धीरे-घीरे कूल्हों को फर्श पर ले जाएं और 10 सेकंड के लिए आराम करें। इसे 8-12 बार दोहराएं, अपने कूल्हों को ऊपर की ओर ले जाते हुए पीठ के निचले हिस्से पर रखें।

अपने पंजों को न छुएं

पैर के पंजे छूते वक्त डिस्क और कमर के जोड़ों में बहुत दबाव पड़ता है। ऐसा करने पर कमर की मसल्स काफी खींच जाती है, जिसकी वजह से आराम मिलने की बजाए दर्द बढ़ता है। जिस एक्सरसाइज को करते वक्त आपकी पीठ में 15 मिनट से ज्यादा दर्द रहता है, वे एक्सरसाइजेस न करें।

सिटअप को करें अवॉयड

कई लोग सोचते हैं कि सिटअप करने से पीठ और पेट की मसल्स मजबूत बनती हैं और शरीर भी मजबूत होता है। हालांकि, कई लोग सिटअप करते वक्त हिप्स की मसल्स का यूज करते हैं, जिसकी वह से पीठ में दर्द हो सकता है। सिटअप करने से स्पाइन और डिस्क पर भी बहुत प्रेशर पड़ता है।

न करें लेग लिफ्टस

अगर आपको कमर दर्द है और आप दोनों टांगों को एक साथ लिफ्ट करते हैं तो यह कमर दर्द को भयानक बना सकता है। इसे एक्सरसाइज को कोर के लिए अच्छा माना जाता है, पर आपका कोर अगर पहले से ही कमजोर है और पीठ दर्द के दौरान आप इसको ट्राई करते हैं तो हालत बिगड़ सकती है।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/fit-woman-stretching-hall_9374505.htm#page=1&query=bird%20dog%20exercise&position=2

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस