Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान अपना हेल्थ ठीक रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए

अगर सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको अनुशासन मेंटेन करने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि आप समय सारणी बना लें और उसका अनुसरण करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 04:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 04:37 PM (IST)
लॉकडाउन के दौरान अपना हेल्थ ठीक रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इस महामारी से अब तक दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। वहीं, 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1 लाख 51 हजार से अधिक लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है। भारत में भी इस वायरस से अब तक 3 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं।

loksabha election banner

भारत सरकार ने वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन किया है। स्कूल, कॉलेज, सरकारी और गैर सरकारी सभी कंपनियां बंद हैं। लोग अपने घरों में बंद हैं और घर से ही काम कर रहे हैं। हालांकि, वर्क फ्रॉम होम आसान नहीं होता है। इससे सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने का खतरा अधिक रहता है। अगर आप भी घर से ही काम कर रहे हैं तो आपको ओवरऑल हेल्थ का अधिक ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे हम वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने ओवरऑल हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं-

दिन की शुरुआत योग से करें

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना योग जरूर करें। आप चाहें तो हल्की-फुल्की कसरत भी कर सकते हैं। इससे आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे।

ब्रेक फास्ट जरूर करें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग ब्रेक फास्ट स्किप कर जाते हैं। यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं होता है। ऐसे में अगर आप अपने काम में 100 फीसदी देना चाहते हैं तो आपको ब्रेक फास्ट जरूर करना चाहिए। आप ब्रेक फास्ट में फ्रेश फ्रूट्स अधिक खाएं। आप ड्राई फ्रूट्स भी ले सकते हैं। इससे आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

समय सारणी फिक्स करें

अगर सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको अनुशासन मेंटेन करने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि आप समय सारणी बना लें और उसका अनुसरण करें। ऐसा करने से आप सेहतमंद रह सकते हैं। आप लंच और टी ब्रेक लेना बिल्कुल न भूलें।

ऑफिस का टाइम मेंटेन करें

ओवरऑल हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको ऑफिस का टाइम मेंटेन करना चाहिए। अगर आप ऑफिस के नियमों का पालन करते हैं तो आप ऑल टाइम एनरजेटिक बने रह सकते हैं। इससे आपको काम का भी प्रेशर नहीं रहता है और आप काम भी निर्धारित समय पर कर लेते हैं।

उपयुक्त वर्क-स्टेशन बनाएं

वर्क फ्रॉम होम में एक चीज का विशेष ख्याल रखें कि आप ऑफिस के पॉश्चर में ही काम करें। इसके लिए आप अपने घर पर उपयुक्त वर्क-स्टेशन बनाएं या बच्चों के स्टडी रूम में वर्क करें। अगर आप बैठने की मुद्रा पर ध्यान नहीं देते हैं और लापरवाही करते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप घर से काम करने के लिए वर्क-स्टेशन बनाएं।

काम के बीच ब्रेक जरूर लें

ऐसा देखा गया है कि लोग काम करने में इतने मशगूल हो जाते हैं कि उन्हें और किसी की खबर नहीं रहती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी आदत बदल लीजिए। लगातार काम करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासकर आपकी आंखों के लिए यह अच्छा नहीं होता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप हर एक घंटे पर कम से कम 5 -10 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इस दौरान अपनी बालकनी में टहलें। टाइम पर लंच और डिनर करें वर्क फ्रॉम होम का यह मतलब नहीं है कि आप लापरवाह हो जाएं। जब कभी आप घर से काम करते हैं तो खाने-पीने को लेकर आप थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो समय पर लंच और डिनर करें।

पर्याप्त सोएं

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूर लें। विषेशज्ञों कहना है कि इम्युन सिस्टम को बैलेंस्ड रखने के लिए व्यक्ति को रोजाना कम से कम 6 -8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.