Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का करें इस तरह सेवन

Weight Loss Tips अंडा शरीर की मेटाबोलिक दर बढ़ाने में मदद करता है जो वजन कम करने के लिए जरूरी है। अगर आप अंडा खाने के शौकीन है तो अंडे के साथ कुछ ऐसे फूड्स को शामिल कर लें जिनसे आपका वज़न जल्दी कम हो सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 11:26 AM (IST)
Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का करें इस तरह सेवन
अंडे के साथ कुछ फूड्स का सेवन करके आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अंडा खाना शुरू कर दें। कुछ लोगों को अंडा खाना बेहद पसंद होता है, तो कुछ लोग अंडे से इसलिए परहेज करते हैं कि इसके सेवन से वजन बढ़ जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि अंडा का इस्तेमाल कुछ खास तरीकों से किया जाए तो अंडा आपका वजन घटा सकता है। अंडा प्रोटीन और कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके वजन कम करने के लिए जरूरी है। अंडा शरीर की मेटाबोलिक दर बढ़ाने में मदद करता है जो वजन कम करने के लिए जरूरी है। अगर आप अंडा खाने के शौकीन है तो अंडे के साथ कुछ ऐसे फूड्स को शामिल कर लें जिनसे आपका वज़न जल्दी कम हो सकता है। आइए जानते हैं कि आप अंडे के साथ किन-किन चीजों का सेवन करके अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

loksabha election banner

अंडे के साथ करें काली मिर्च का सेवन:

अंडा खाते हैं तो उसके साथ काली मिर्च का सेवन करें। काली मिर्च के पाउडर में पिपेरीने होता है जो शरीर में फैट सेल्स की बनावट को रोकता है। अगर आपकी कमर में फैट है तो आप उबले हुए अंडे पर काली मिर्च का पाउडर इस्तेमाल करें। काली मिर्च अंडे का टेस्ट बढ़ाएगी साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल करेगी।

अंडा और नारियल तेल:

नारियल तेल वजन कम करने के लिए शानदार माना जाता है। नारियल तेल कमर के आस-पास का फैट कम करने में मदद कर सकता है। आप अंडे को नारियल तेल में पका कर खा सकते हैं। 

पालक और अंडे का इस्तेमाल करें:

पालक सेहत के लिए बेहद उपयोगी सब्जी है। सर्दी के मौसम में अंडे में पालक को मिला कर खाने से ना सिर्फ आपको टेस्टी डिश खाने को मिलती है बल्कि आपका वेट भी कंट्रोल रहता है। पालक में कम कैलोरी होती है और ये आपके वजन को तेजी से घटाता है। पालक का इस्तेमाल मांसपेशियों की वृद्धि में सुधार करने में भी मदद करता है।

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.