नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लाल सुर्ख चुकंदर ना सिर्फ दिखने में खूबसूरत लगता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो लगभग सभी मौसम में पाई जाती है। चुकंदर पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है। सर्दियों में चुकंदर की पैदावार अच्छी होती है इसलिए ताजे चुकंदर का इस्तेमाल उसका जूस या सलाद बनाकर करेंगे तो आप भी चुकंदर की तरह सुर्ख हो जाएंगे। चुकंदर इम्यूनिटी इम्प्रूव करता है, साथ ही हेल्दी भी रखता है। इसमें मौजूद फाइबर्स पेट को साफ रखता है। आइए जानते हैं कि इतने उपयोगी चुकंदर को खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है चुकंदर:

चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी असरदार है। चुकंदर और गाजर को मिलाकर जूस पीने से शरीर को नेचुचरल शुगर मिलती है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

बीमारियों से बचाता है:

चुकंदर में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट्स होता हैं, जो शरीर में ब्लड प्यूरिफिकेशन और ऑक्सीजन बढ़ाने का काम करता हैं। इसके सेवन से आप हेल्दी रहते है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है:

चुकंदर में मौजूद फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद असरदार है। चुकंदर को फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है जो बालों के लिए उपयोगी है।

थकान दूर करता है:

अगर आप कुछ भी काम करते ही जल्दी थक जाते हैं तो चुकंदर का जूस पीजिए। चुकंदर बॉडी में खून की कमी को पूरा करेगा साथ ही आपको स्ट्रॉन्ग भी बनाएगा।

दांतों और हड्डियों के लिए भी जरूरी है:

दांतों और हड्डियों के लिए भी चुकंदर का सेवन बहुत जरूरी है। चुकंदर में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो दांतों और हड्डियों के लिए बेहद उपयोगी होता है। इसका सेवन करने से दांतों और हड्डियों को सीधे रूप से कैल्शियम की पूर्ति होती है और इन्हें स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है।

Edited By: Shahina Noor