Move to Jagran APP

जानें, कोरोना वायरस से बचने के लिए आपका खानपान कैसा होना चाहिए

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कई एडवाइजरी जारी की हैं जिनमें लोगों को आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 03:06 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 03:06 PM (IST)
जानें, कोरोना वायरस से बचने के लिए आपका खानपान कैसा होना चाहिए
जानें, कोरोना वायरस से बचने के लिए आपका खानपान कैसा होना चाहिए

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया पर व्यापक असर पड़ा है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग अपने घरों में रह कर आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं। इसके बावजूद संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेज़ी से इजाफा हो रहा है।

loksabha election banner

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कई एडवाइजरी जारी की हैं, जिनमें लोगों को आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई हैं। साथ ही खानपान को लेकर भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। अगर आपको पता नहीं है तो आइए जानते हैं कि Covid-19 के दौरान आपका खानपान कैसा होना चाहिए-

विटामिन-सी युक्त चीजों का सेवन करें

अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को जोड़ें। इसके लिए आप नींबू, संतरा, कीवी, केला, अमरूद, आंवला, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, स्प्राउट, गोभी, बैंगनी ब्रोकोली, फूलगोभी, आलू, टमाटर, पालक और हरी मटर आदि चीज़ों का अधिक से अधिक सेवन करें।

पानी खूब पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन यूरिन और पसीने के जरिए बाहर निकल जाएगा।

रोजाना काढ़ा जरूर पिएं

रोजाना सुबह और शाम में काढ़ा जरूर पिएं। आप अपनी सुविधानुसार तुलसी, अदरक, काली मिर्च, सोंठ आदि चीज़ों को मिलाकर काढ़ा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

गर्म पानी पिएं

चूंकि इस बीमारी के लक्षण सर्दी, खांसी और बुखार हैं। इसलिए गले की खराश को दूर करने के लिए रोजाना गुनगुना गर्म पानी पिएं। इससे आप फ्लू समेत वायरस के संक्रमण से भी दूर सकते हैं।

नमक का नियमित मात्रा में सेवन करें

स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को सीमित मात्रा में नमक सेवन करने की सलाह दी गई है। इस सलाह के अनुसार, एक दिन में केवल 5 ग्राम नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। जबकि चीनी भी उचित मात्रा में सेवन करें। खासकर मधुमेह के मरीजों को इससे दूरी ही बनाकर रहना चाहिए।

शराब से दूर रहें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान शराब से दूर रहने की सलाह दी है। ऐसा माना जाता है कि इससे संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। साथ ही स्मोकिंग पर भी पाबंदी है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.